एमपी बोर्ड ने जरी किए कक्षा 9,व 11 की परिक्षा के लिए दिशा निर्देश

एमपी बोर्ड की 9वीं क्लास की परीक्षा 16 मार्च और 11वीं की 15 मार्च से शुरू होने जा रही हैं। पहली बार है, जब परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से दोपहर 11.30 बजे रखा गया है। छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है। इस संबंध में लोक शिक्षण मध्यप्रदेश के संचालक केके द्विवेदी ने निर्देश जारी कर दिए  हैं।

राज्य स्तर से कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाएगी। इसमें कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। परीक्षा के लिए मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद प्रश्न पत्र के विषयों की सूची भी उपलब्ध कराई गई है।

दिव्यांग व लिखने में असमर्थ छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं

मंडल द्वारा संचालित परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले केवल “दृष्टिहीन, मानसिक विकलांग एवं हाथ की हड्डी टूट जाने अथवा हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ छात्रों को लेखक चयन / विषय चयन / अतिरिक्त समय / परीक्षा शुल्क से छूट/ कम्प्यूटर या टाइप रायटर चयन की सुविधाएं दी जाएंगी। परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले दिव्यांग छात्र/छात्राओं को भी उपरोक्त सुविधाएं दी जाएगी।

सभी दिव्यांग छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर उनका मूल्यांकन करते हुए अंक दिए जाने की सुविधा रहेगी। उक्त बहुविकल्पीय प्रश्न नियुक्त किए गए बाह्य मूल्यांकनकर्ता द्वारा तैयार किए जाएंगे।

ये जरुरी बातें भी जानना आवश्यक

  • परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में सुबह 8 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 8:15 बजे के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • परीक्षा केंद्र पर सभी छात्रों को अपने नाक और मुंह को मास्क/नकाब/ कपड़े से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा, परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ रख सकेंगें।
  • पेरेंट्स अपने बच्चों को कोविड-संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि, उनके बच्चे बीमार न हों।
  • परीक्षार्थी यथासंभव स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आएं।
  • परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले सुबह 8:20 बजे छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनट पहले प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे
  • समस्त श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय एवं लेखक की सुविधा प्रदान की जाएगी।
कक्षा 9वीं का टाइम
कक्षा 11वीं का टाइम