कश्मीर घाटी में तीन स्थानों पर मुठभेड़, चार आतंकी ढेर, एक को जिंदा पकड़ा

श्रीनगर । कश्मीर घाटी में तीन अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार देर रात हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया, जबकि इस दौरान एक आतंकी जिंदा पकड़ा गया। मारे गए आतंकियों में एक पाकिस्तानी आतंकी जैश-ए-मोहम्मद कमांडर कमाल भाई भी शामिल है। दो आतंकी जैश-ए-मोहम्मद, जबकि दो लश्कर-ए-तैयबा से संबंधित हैं। पकड़ा गया आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा बताया गया है।

कश्मीर के आइजीपी विजय कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सुरक्षाबलों ने शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक चार से पांच जगहों पर तलाशी अभियान चलाए। इनमें तीन जगहों पर मुठभेड़ हो गई।

आइजीपी ने बताया कि इन मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों को उल्लेखनीय सफलता मिली। पुलवामा में एक पाकिस्तानी आतंकी और जैश-ए-मोहम्मद कमांडर कमाल भाई समेत दो को मार गिराया गया। उधर, हंदवाड़ा और गांदरबल में एक-एक आतंकी ढेर हुए। पुलवामा और हंदवाड़ा में मुठभेड़ समाप्त हो चुकी है, जबकि गांदरबल में सुरक्षाबलों का अभियान जारी था। इन अभियानों के दौरान सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को जिंदा भी पकड़ा है। मारा गया पाकिस्तानी आतंकी कमाल भाई 2018 से कश्मीर घाटी में सक्रिय था। मारे गए अन्य आतंकवादियों की भी पहचान की जा रही है। मुठभेड़ स्थल से बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद हुए हैं।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार देर शाम को पुलवामा के चेवाकलन इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षाबलों के एक संयुक्त दल ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। तलाशी के दौरान क्षेत्र में छिपे आतंकियों का सुरक्षाबलों से सामना हुआ, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ के बीच सुरक्षाबलों ने आतंकियों को कई बार आत्मसमर्पण के मौके दिए परंतु हर बार आतंकियों ने इसका जवाब गोलीबारी से दिया। जब आतंकी नहीं माने तो सुरक्षाबलों की कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए। मारे गए दोनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन से संबंधित थे। यहां मारे गए दो आतंकियों में से एक पाकिस्तानी बताया जा रहा है।

दूसरी मुठभेड़ शनिवार सुबह गांदरबल के सिरच गांव में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना के बाद चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान शुरू हुई। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े एक आतंकी को मार गिराया। यहां सुरक्षाबलों का अभियान जारी था। इलाके में कुछ और आतंकियों के छिपे होने की आशंका है। इसी तरह हंदवाड़ा नशामा रजवार इलाके में चलाए गए आतंकरोधी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया । मारा गया आतंकी भी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ था।