मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम आवास योजना के अंतर्गत किया सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट शुभारंभ

(श्योपुर) : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को श्योपुर जिले की कराहल तहसील में आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत “सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट” का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम में पीएम आवास योजना के 19 हजार 166 हितग्राहियों को 260 करोड़ रुपये की राशि मकान बनाने के लिए वितरित की गई। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में लगभग 11 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और 138 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन भी किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज का कार्यक्रम अद्भुत है। आज 19 हजार से अधिक हमारे गरीब सहरिया भाई-बहनों को मकान बनाने के लिए राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज का दिन इस क्षेत्र के लिए आनंद, उत्सव और प्रसन्नता का दिन है। हमारा लक्ष्य आपकी जिंदगी में परिवर्तन लाना है। जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों में “राशन आपके ग्राम योजना” के अंतर्गत गाड़ी के माध्यम से राशन गांव में ही उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज 4 राशन की गाड़ियां रवाना हुई हैं। यह गाड़ी भी हमारे जनजातीय बेटे चलाएंगे और इसके लोन की गारंटी भी सरकार देगी। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन की बहनों को बधाई देता हूं। यह बहनें रेस्टोरेंट चला रही हैं, अमरूद का उत्पादन कर रही हैं। डिटर्जेंट पाउडर समेत अनेक चीजें बना रही हैं। ये एक नई क्रांति है। मेरा लक्ष्य है कि मेरी हर एक बहन 10 हजार रुपये महीना तक कमाएं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस बार के बजट में 1186 करोड़ रुपये से अधिक के काम श्योपुर जिले के लिए स्वीकृत हुए हैं जो श्योपुर जिले के विकास को गति प्रदान करेंगे। आज इस कार्यक्रम के अंतर्गत 139 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का शिलान्यास/भूमिपूजन एवं 10 करोड़ 99 लाख के कार्यों का लोकार्पण किया गया है। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री तोमर ने भी संबोधित किया।

श्योपुर जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में सामाजिक, आर्थिक जाति जनगणना सर्वे 2011 की सूची में दर्ज कुल पात्र हितग्राहियों में से अभी तक 22 हजार 333 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें 7 हजार 956 सहरिया जनजाति के परिवार हैं। सर्वे में छूटे हुए 19 हजार 166 सहरिया जनजाति के परिवारों को सूचीबद्ध कर उन्हें आवास प्लस ऐप पर दर्ज किया गया है और उन्हें सहरिया स्पेशल प्रोजेक्ट के तहत 19 हजार 166 हितग्राहियों को 260 करोड़ रुपये का लाभ दिया जा रहा है। इनमें विजयपुर तहसील के 4 हजार 223, कराहल तहसील के 11 हजार 380 एवं श्योपुर तहसील के 3 हजार 563 हितग्राही हैं। इस प्रोजेक्ट के सहरिया परिवारों का रोजमर्रा का जीवन सुगमता से चल सकेगा एवं स्थाई निवास बन जाने से पलायन की समस्या भी समाप्त होगी।