आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, जानें बचाव का तरीका

नई दिल्ली. होंठों के कालेपन(darkening of lips) की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों पर गौर करें. होंठों के काला होने की समस्या आमतौर पर आपकी कुछ गलत आदतों की वजह से हो सकती है. दवाओं और ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी होंठों को नुकसान पहुंचता है. जानिए किन वजहों से होती है ये समस्या और क्या है इससे बचाव का तरीका-

डेड स्किन की वजह से
होंठों को रोजाना एक्सफोलिएट(exfoliate daily) करें. होंठों पर डेड स्किन की वजह से होंठ काले नजर आने लगते हैं. इससे होंठों पर झुर्रियां (wrinkles) आने लगती हैं और स्किन खराब होने लगती है.

दवाओं का साइड इफेक्ट
दवाओं का इस्तेमाल भी होंठों को नुकसान पहुंचाता है. पेन किलर और एंटीबायोटिक दवाइयां ( antibiotics) बहुत ज्यादा न खाएं. इससे कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं और होंठों पर कालापन नजर आने लगता है.

लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल
लिपिस्टिक के अंदर मौजूद केमिकल भी होंठों को नुकसान पहुंचाते हैं. एलर्जी के कारण भी होंठों पर हाइपरपिगमेंटेशन(hyperpigmentation) पैदा होता है जिससे होंठ काले नजर आ सकते हैं.

स्मोकिंग न करें
धूम्रपान (smoking) करने से होंठों की स्किन काली पड़ सकती है. अगर आप ज्यादा स्मोकिंग करते हैं तो इससे तुरंत कम करें या पूरी तरह से छोड़ दें.

पानी की कमी
शरीर में पानी की कमी होने के कारण होंठों के रंग में बदलाव आ सकता है. सर्दियों में ये समस्या ज्यादा होती है क्योंकि कई बार आप जरूरत से कम पानी पीते हैं. होंठों की स्किन पर असर न पड़े इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और बॉडी को हाइड्रेटेड रखें.

बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके
-होंठों पर नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाएं.

-स्मोकिंग न करें.

-बॉडी को हाइड्रेटेड रखें.

-लिपस्टिक के बजाय प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें.

नोट: उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए है, हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले.

खबरें एक नजर में….