डैंड्रफ की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा तो अपनाए ये टिप्‍स और रूसी को कहे बाय-बाय

नई दिल्ली. डैंड्रफ (dandruff) की समस्या सर्दियों में ज्यादा परेशान करती है. अगर आपके बाल भी डैंड्रफ से खराब हो गए हैं तो कुछ नैचुरल चीजों का इस्तेमाल आपको इसमें फायदा पहुंचाएगा. इससे स्कैल्प में खुजली की समस्या (itching problem) दूर होगी और बालों का झड़ना भी कम होगा.

मेथी
डैंड्रफ की समस्या के लिए 1 चम्मच मेथी दाना पाउडर और 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण लें. इन दोनों चीजों एक कटोरी दही में मिक्स करके रातभर के लिए छोड़ दें और अगले दिन इसे बालों पर हेयर मास्क (hair mask) की तरह लगाएं. इसे 1 घंटे तक लगाकर रखें और इसके बाद बाल माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) से धो लें.

नींबू
एक कटोरी नारियल तेल (coconut oil) लें. अब उसे 2 मिनट के लिए गर्म करें. गर्म हो जाने के बाद इसमें 1 चम्मच नींबू रस मिक्स कर दें. इस मिश्रण से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और रातभर इसे बालों पर लगा रहने दें. अगली सुबह बालों को धो लें.

एलोवेरा जेल
डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) का इस्तेमाल कर सकते हैं. 1 कप एलोवेरा जेल में 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिक्स कर दें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं. इसे रातभर के लिए लगा रहने दें और अगले दिन बालों को अच्छी तरह से धो लें. हफ्ते में एक बार ये उपाय कर सकते है.

छाछ
डैंड्रफ की समस्या में छाछ का इस्तेमाल भी आपको फायदा पहुंचाएगा. 2 गिलास छाछ लें और उसमें 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण को रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह इससे अपने बालों को धोएं. इसके बाद माइल्ड शैंपू की मदद से हेयर वॉश कर लें.

​नीम के पत्ते
नीम के पत्तों (neem leaves) को पानी में उबाल लें और फिर इससे बालों को वॉश करें. इसके अलावा आप हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दो चम्मच हेयर मास्क लें और उसमें एक कटोरी दही मिक्स कर दें. अब इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. कुछ देर बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में एक से दो बार इसे लगाएं.

नोट: उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए है, हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले.