बाल झड़ने की प्रोबलम से है परेशान तो ट्राई करें ये टिप्‍स, मिलेगा छुटाकारा

नई दिल्‍ली. आज के समय में बालों के टूटने की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करती है. एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा (dry air) सिर की त्वचा से सारी नमी सोख लेती है, जिससे सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है. इससे बाल रूखे(dry hair) हो जाते हैं और टूटने-झड़ने (break down) लगते हैं. अगर आप भी इस मौसम में बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे आजमाएं-

शहद और नारियल के दूध का मास्क
शहद और नारियल (honey and coconut) के दूध का मास्क भी आपको फायदा पहुंचाएगा. 30 मिनट तक शहद और नारियल के दूध का मास्क बालों पर लगाएं. इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें. इससे सर्दियों के दौरान रूसी और बालों के रूखेपन की समस्‍या दूर होगी और बाल कम टूटेंगे.

तेल मालिश करें
बदलते मौसम में सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है और ऐसे में तेल की मालिश से फायदा मिलेगा. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल या बादाम (olive oil or almonds) का तेल गर्म करें और इससे बालों के जड़ों की मालिश करें. इससे बालों को मजबूती मिलेगी और बाल कम टूटेंगे.

अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें
आमतौर पर अधिक गर्म पानी से बाल धोने से भी बाल टूटते हैं. बालों को इस तरह धोने से जरूरत से अधिक गर्मी बालों में जाती है. इससे बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं और बाल निकलने लगते हैं. अधिक गर्म पानी से नहाने की बजाय गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें. कर्लिंग आयरन या ब्लो ड्रायर के इस्‍तेमाल से बचें.

पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट
डाइट में आवश्यक विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों के झड़ने की समस्‍या हो सकती है. अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं और शरीर में पानी की कमी है तो इससे भी बाल झड़ते हैं. विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी से भरपूर डाइट लें. लीन मीट, दही, मछली, सोया जैसे प्रोटीन रिच फूड का सेवन करें. इसके साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं. इससे बालों का झड़ना कम होगा.

ये भी हो सकती है हेयर फॉल की वजह
तनाव और पोषण संबंधी कमियों की वजह से भी बाल झड़ने की समस्‍या हो सकती है. खान-पान और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी आदतों को बदलें. बालों का झड़ना अगर तमाम तरह के उपाय करने के बाद भी नहीं रुक रहा तो डॉक्‍टर से सलाह लें. इससे हेयर फॉल की असल वजह का पता चल सकेगा.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें.