अब स्कूलों में पढ़ाई के दौरान ही स्टूडेंट्स को कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन दिया जाएगा-नई शिक्षा नीति

अब स्कूलों में पढ़ाई के दौरान ही स्टूडेंट्स को कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन दिया जाएगा। ताकि वे अपना विजन स्पष्ट कर सकें कि उन्हें जॉब करना है या बिजनेस। 2020 में आई नई शिक्षा नीति में भी इस बात पर जोर दिया गया है कि युवाओं को स्कूली शिक्षा के दौरान ही विजनरी बनाया जा सके, जिससे उन्हें अपने रोजगार संबंधी निर्णय लेने में कोई परेशानी न आए। इसके चलते अब इंदौर में ‘समर इंटर्नशिप अभियान’ के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें इंटर्नशिप दिलाने में मदद दी जाएगी।

‘सांसद इंटर्नशिप प्रोग्राम’ लांच

अभियान को शुरू करने के लिए गुरुवार को रविन्द्र नाट्य गृह में हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यों की उपस्थिति में ‘सांसद इंटर्नशिप प्रोग्राम’ लांच किया गया। यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोग्राम है। जिसके माध्यम से स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही छात्र-छात्राओं को आगामी कैरियर संबंधी मार्गदर्शन दिया जाएगा।

युवाओं को बनाएंगे कॅरियर ओरिएंटेड

सांसद शंकर लालवानी की अगुवाई में युवाओं को कॅरियर ओरिएंटेड बनाने और विभिन्न इंडस्ट्रीज में मेन पावर की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है। इसमें इंदौर के नौवीं से बारहवीं तक पढ़ने वाले बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी और बाद में इंटर्नशिप प्राप्त करने में मदद की जाएगी।

कंपनियों को मिल सकें स्किल्ड एम्प्लॉइज

अभियान की शुरुआत करते हुए सांसद लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके विजन के कारण ही देश में नई शिक्षा नीति और युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वे इंदौर में स्टार्ट अप्स और रोजगार का ऐसा ईको सिस्टम तैयार करना चाहते हैं कि यहां काम कर रही कंपनियों को भी स्किल्ड एम्प्लॉइज मिल सकें और युवाओं को भी अपनी एजुकेशन पूरी करने के बाद जॉब के लिए भटकना न पड़े।

सरकारी और निजी स्कूलों को आदेश जारी करेंगे कलेक्टर

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि इंडस्ट्रीज में मेन पॉवर और युवाओं को ग्रेजुएशन के बाद रोजगार प्राप्त करने में होने वाली समस्याओं को नजदीक से देखा है। इस तरह के कार्यक्रम से युवाओं और इंडस्ट्रीज दोनों को लाभ मिलेगा। इस समर वैकेशन में सरकारी और निजी स्कूलों को आदेश जारी करेंगे कि बच्चों को इंटर्नशिप जरूर करवाएं।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

उद्योगपति मयूर सेठी ने कहा कि कॉर्पोरेट के लिए इस तरह के अभियान बहुत ही कारगर साबित होंगे व बिजनेस के लिए ऐसा ईको सिस्टम बनाने में मदद करेंगे। ऐसे में आने वाले दिनों में स्किल्ड एम्प्लॉइज भी होंगे और रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

खबरें एक नजर में….