गर्मियों में चाहती है ग्‍लोइंग स्किन तो ट्राई करें ये नेचुरल फेस पैक

नई दिल्‍ली। गर्मी के अटैक से अपनी त्वाचा को बचाने के लिए आप कई तरह के नुस्खे आजमाते होंगे। वहीं कुछ फेसपैक्स के इस्तेमाल से भी आप अपनी स्किन को सेफ और सुंदर बनाए रख सकते हैं। आइए जानते है कुछ नेचुरल और होम मेड फेसपैक्स (natural face pack) के बारे में जो गर्मियों (summer) में आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे पैक के बारे में बताते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं-

एलोवेरा और नींबू का रस:
एलोवेरा स्किन (aloe vera skin) के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह त्वाचा की नमी बनाए रखने में काफी मदद करता है। दूसरी तरफ नींबू का रस स्किन से तेल हटाने में मदद करता है। इनका फेसपैक बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। पेस्ट बनने के बाद उसे 20 मिनट तक चेहरे पर छोड़ दें। पेस्ट साफ करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

तरबूज और दही:
दही (curd) त्वचा को सोफ्ट रखने में मदद करती है वहीं तरबूज त्वाचा को को ठंडा रखता है। इन दोनों चीजों का एक साथ इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए तरबूज और दही का पेस्ट तैयार कर लें, फिर उसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। आखिर में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सनबर्न से झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए यह एक कारगर तरीका साबित हो सकता है।

चंदन और गुलाब जल:
स्टाइल क्रेज के मुताबिक गुलाब जल हमारी त्वचा के सौंदर्य को निखारने में काफी मदद करता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वाचा की चमक बढ़ती है। वहीं चंदन त्वाचा को ठंडा बनाए रखने में काफी मदद करता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिला लें। इसके बाद तैयार हुए पेस्ट बना को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। पेस्ट के पूरी तरह से सूख जाने के बाद ही चेहरे को साफ पानी से धोएं।\

मिल्क –
हनी फेस पैक: गर्मी के दिनों त्वचा में दूध जैसा निखार व शहद जैसी कोमलता चाहिए तो अपने स्किन के लिए दूध और शहद को मिलाकर एक पैक तैयार करें और त्वचा पर लगाएं। बता दें की यह पैक खुश्क त्वचा के लिए ज्यादा लाभकारी है इससे आपकी त्वचा चमकने लगेगी। ये दोनों प्राकृतिक तत्व स्किन को पैंपर करते हैं और किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचाते हैं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी सामान्‍य सूचना के लिए हैं, हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।