यूक्रेन टेंशन : रूसी बमवर्षक विमानों का बेलारूस में अभ्यास, 4 घंटे तक भरी उड़ान, युद्ध का खतरा

मॉस्को। रूस (Russia) ने यूक्रेन(Ukraine) के साथ तनाव बढ़ने (increasing tension) के बीच अपने सहयोगी बेलारूस (Belarus) में लंबी दूरी के परमाणु संपन्न बमवर्षक विमानों (nuclear-powered bomber planes) को शनिवार को गश्त पर भेजा। रूस के रक्षा मंत्रालय (Russian Defense Ministry) ने बताया कि दो TU-22M3 बमवर्षक विमानों ने बेलारूस की वायु सेना और वायु रक्षा के साथ चार घंटे के अभियान के दौरान अभ्यास किया।
यूक्रेन और रूस के बीच तनाव दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि यूक्रेन पर रूस कभी भी हमला कर सकता है। रूस के परमाणु क्षमता से लैस बमवर्षक विमानों ने बेलारूस में उड़ान भरी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इसे युद्धाभ्यास का हिस्सा बताया। मंत्रालय का कहना है कि बेलारूस की वायु सेना और एयर डिफेंस के साथ बमवर्षक विमानों ने चार घंटे तक अभ्यास किया है।
अभ्यास के दौरान बेलारूस में गश्त करते हुए विमानों ने कई बार उड़ान भरी। बेलारूस की सीमा यूक्रेन के उत्तर से लगती है। यह मिशन ऐसे समय में चलाया गया जब क्रेमलिन ने साइबेरिया और सुदूर पूर्वी क्षेत्र से अपने सैनिकों को बेलारूस भेज दिया है। इस तैनाती के साथ यूक्रेन के पास रूस का सैन्य जमावड़ा बढ़ गया है, जिससे पश्चिम देशों की रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने की आशंका बढ़ गयी है।
रूस ने अपने सैनिकों को संयुक्त रूप से साइबेरिया और बेलारूस में तैनात किया है। इसे रूस की सैन्य तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। पश्चिमी देशों को यूक्रेन पर हमला किए जाने का डर है। बेलारूस में रूसी सैनिकों की तैनाती को लेकर पश्चिम देशों ने चिंता जताई है। यूक्रेन की राजधानी बेलारूस की सीमा से सिर्फ 75 किलोमीटर की दूरी पर है।