आपकी इन खराब आदतों की वजह से बिगड़ सकती है चेहरे की रंगत, हो सकते मुहासें

नई दिल्‍ली. चेहरे पर मुंहासे (Acne) होना ऐसी समस्या है, जिसे हर इंसान युवावस्था में जरूर गुजरा होता है. आमतौर पर मुंहासे तब होते हैं, जब कोई युवा किशोरावस्था (young teens) को पार करके युवावस्था में प्रवेश कर रहे हैं. ऐसे में इसे शरीर की एक प्राकृतिक क्रिया माना जाता है.

मन में हो जाती है हीन भावना
हालांकि तब चिंता की बात हो जाती है, जब ये मुंहासे (Acne) युवावस्था के बाद भी अक्सर चेहरे पर दिखाई देने लगता है. इससे न केवल चेहरे की रौनक खराब हो जाती है बल्कि इंसान हीन भावना का भी शिकार हो जाता है. आयुर्वेद की बात करें तो चेहरे पर मुंहासे होने के पीछे हमारी खराब लाइफ स्टाइल(bad lifestyle) भी जिम्मेदार हो सकती है. आयुर्वेद के अनुसार मुंहासे होने के पीछे वात, पित्त, खून में कफ दोष या हॉर्मोन में असंतुलन जिम्मेदार हो सकते हैं.

मुंहासे होने के पीछे कई खराब आदतें
मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक चेहरे पर मुंहासे (Acne) होने के पीछे हमारी कुछ खराब आदतें भी वजह हो सकती हैं. इनमें रोजाना जरूरत के हिसाब से कम पानी पीना, नियमित रूप से जंक फूड खाना, तनाव का स्तर बढ़ना, रुकी हुई जीवन शैली और देर रात तक जागना शामिल हो सकता है.

पित्त की वजह से बनते हैं मुंहासे
एक्सपर्ट के मुताबिक इन सब कारणों की वजह से शरीर का मेटाबलिज्म (Metabolism) प्रभावतित होता है. जिससे ब्लड खराब हो जाता है और वह मुंहासे (Acne) के रूप में चेहरे पर फूटने लगता है. मुंहासे के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार पित्त होता है. इसके साथ वात और कफ का भी काफी असर होता है.

चेहरे पर मुंहासों (Acne) के बड़े कारण
पानी का कम सेवन करना
शरीर में पानी की पर्याप्त आपूर्ति बने रहना बहुत जरूरी है. पानी की कमी होने पर शरीर कमजोर होने लगता है. साथ ही चेहरे पर मुंहासे भी फूटने लगते हैं.

जंक और प्रोसेस्ड फूड खाना
शरीर को फिट रहने के लिए रोजाना ऐसे भोजन की जरूरत होती है, जिससे बॉडी को पोषण मिले. ऐसे में अगर आप पोषण (Nutrition) देने वाले भोजन के बजाय जंक और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो आपका शरीर की शक्ति कमजोर होने लगती है. ऐसे में आपके चेहरे पर मुंहासे (Acne) बनने लगते हैं.

किसी तरह का व्यायाम न करना
शरीर को फिट रखने के लिए अच्छे भोजन-पानी के साथ ही नियमित व्यायाम करना भी जरूरी है. आप अगर कोई भागदौड़ का काम नहीं करते हैं तो रोजाना करीब 15 मिनट की वॉक करके भी शरीर को फिट रख सकते हैं. अगर किसी तरह की शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं तो आपका फैट इकट्ठा हो जाता है और वह मुंहासों के रूप में चेहरे पर फूट पड़ता है.

ज्यादा मसालेदार भोजन करना
कई लोगों को बहुत मसालेदार, नमकीन और खट्टा भोजन खाने का शौक होता है. कभी-कभी खाए जाने पर तो भोजन इन चीजों को हजम कर लेता है लेकिन ऐसी चीजों का सेवन रोजाना किया जाए तो शरीर मुहांसों (Acne) के जरिए प्रतिक्रिया देने लगता है. इनके अलावा मांसाहारी भोजन का अत्यधिक सेवन भी मुंहासे बनने की एक वजह होता है.

तनाव और चिंता करना
तनाव और चिंता भी मुंहासे बनने का कारण होते हैं. मानसिक तनाव की वजह से आपका शरीर सही ढंग से काम नहीं कर पाता. जिसका नतीजा मुंहासे बनने के रूप में होता है. इसके साथ ही खराब पाचन या कब्ज से भी मुंहासे हो सकते हैं.

लगातार देर रात तक जागना
अगर आप बिना वजह देर रात तक जागते हैं और पर्याप्त मात्रा में अपने मन और शरीर को आराम करने और तरोताजा होने का समय नहीं देते तो आप अपना नुकसान कर रहे होते हैं. ऐसा करने से आपका आपका शरीर रिएक्ट करता है, जिससे आपके चेहरे पर मुंहासे और फुंसियां बन जाते हैं. इसलिए जहां तक संभव हो, इस आदत को बदलने की कोशिश करें.

विरुद्धाहार या असंगत भोजन
एक साथ विपरीत प्रकृति के भोजन करना भी मुंहासे (Acne) बनने की वजह होता है. मसलन अगर आप नमकीन और दुग्ध उत्पाद का सेवन एक साथ करते हैं. प्रोटीन के 2 स्रोत एक साथ खाते हैं या दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो आपको मुंहासे समेत दूसरी परेशानियां हो सकती हैं.

ऐसे दूर करें मुंहासे (Remedies for Acne)
– घर का बना खाना खाएं.
– रात में कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. अच्छी नींद यहां दवा जितनी ही जरूरी है.
– नियमित रूप से पर्याप्त पानी पिएं.
– आसानी से पचने वाला खाना खाएं.
– दिन में कम से कम 2-3 बार अपना चेहरा धोएं.
– मसालेदार, बासी, उच्च चीनी और नमक से भरे जंक फूड को सीमित करें या उनसे बचें.
– तनाव-रोधी या आराम देने वाली तकनीकों का प्रयास करें.
– गैर विषैले त्वचा उत्पादों का प्रयास करें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

खबरें एक नजर में….