नेपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत हुई 142 रूपए, डीजल और केरोसिन मिल रहा 125 रुपये प्रति लीटर

काठमांडो। नेपाल(Nepal) में सरकारी स्वामित्व वाले पेट्रोलियम आपूर्तिकर्ता (petroleum supplier) द्वारा बिक्री से होने वाले नुकसान के कारण आधी रात से तेल की कीमतों में वृद्धि (rise in oil prices) के बाद देश में पेट्रोल उत्पादों का मूल्य अब तक के उच्चतम स्तर पर(Petrol products prices at all-time high) पहुंच गया है। इस नए समायोजन के साथ, नेपाल (Nepal) में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 142 रुपये(The cost of one liter of petrol is now Rs 142), डीजल और मिट्टी के तेल की कीमत 125 रुपये प्रति लीटर होगी।
नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन (एनओसी) ने पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतों में 3 नेपाली रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की जो आधी रात से प्रभावी हो गई।
इससे पहले 14 मार्च 2014 को, एनओसी ने ईंधन की कीमत 140 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दी थी और तब से कम बनी हुई थी। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर की मजबूती के साथ कच्चे तेल की कीमत भी वैश्विक रूप से बढ़ रही है। एनओसी के प्रवक्ता बिनितमणि उपाध्याय ने बताया कि वह तेल के दाम बढ़ाने के लिए मजबूर है। सरकार द्वारा लगाया गया टैक्स भी पेट्रोलियम की कीमत को महंगा बना रहा है।