Budget 2022 के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली । संसद का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। संसद भाग 1 का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा। बजट एक फरवरी को लोकसभा में पेश किया जाएगा। इस दौरान संसद भवन में कोविड19 की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। भाग 2 का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा। संसद का बजट सत्र दो पालियों में चलेगा।

बजट सत्र के शुरू होने से एक दिन पहले लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) ओम बिरला (Om Birla) ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में सभी दलों से बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए समर्थन मांगा जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में संसद सत्र के सुचारू संचालन पर चर्चा के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मौजूद रहेंगे। वहीं शाम पांच बजे राज्यसभा के सभापति ने राज्यसभा के नेताओं की बैठक बुलाई है। इसकी अध्यक्षता एम वेंकैया नायडू करेंगे।

गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को सुबह 11: 00 बजे शुरू होगा, जिसमें भारत के राष्ट्रपति दोनों सदनों को संयुक्त सत्र में संबोधित करेंगे, जिसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। कोविड सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए दोनों सदनों की कार्यवाही अलग-अलग पारी में होगी। राज्‍यसभा की कार्यवाही सवेरे दस बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक और लोकसभा की शाम चार बजे से रात नौ बजे तक होगी।