थायरॉइड मरीज इन चीजों का करें सेवन, हार्मोन लेवल रहेगा मैनेज

नई दिल्ली. खराब लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी आदतें थायरॉइड (thyroid) की समस्या को बढ़ा देती हैं. थायरॉइड की समस्या में कुछ फलों को खाना आपको फायदा पहुंचाएगा. इससे हार्मोन लेवल को मैनेज करने में मदद मिलेगी.

थायरॉइड की समस्या और डाइट में कनेक्शन
थायरॉइड होने पर Hypothyroidism की स्थिति कम हार्मोन बनते हैं. वहीं Hyperthyroidism की स्थिति में ज्यादा हार्मोन बनने लगते हैं. थायरॉइड के लक्षणों को मैनेज करने में डाइट का अहम रोल होता है. दवाइयों के साथ पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर और संतुलित डाइट थायरॉइड (thyroid) को मैनेज करने में कारगर होती है. इससे लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी. थायरॉइड की समस्या में आयोडीन, कैल्शियम और विटामिन डी (Calcium and Vitamin D) से भरपूर डाइट लें.

इन फलों को खाने से मिलेगा फायदा
सेब
सेब (Apple) का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. रोजाना एक सेब खाने वजन कम करने में मदद मिलेगी. ये ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करेगा और इसे खाने से थायरॉइड ग्लैंड भी सही तरीके काम करेगा. स्टडी के मुताबिक, सेब का सेवन बॉडी डिटॉक्सीफाई करता है जिससे थायरॉइड ग्लैंड सही तरीके से फंक्शन कर पाता है. सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद मिलेगी और ये आपको डायबिटीज, ओबेसिटी और हार्ट डिजीज से बचाएगा.

बेरीज
बेरीज (berries) में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. ये थायरॉइड हार्मोन के प्रोडक्शन को ठीक करके इसके थायरॉइड ग्लैंड के फंक्शन को बेहतर करता है. बेरीज में विटामिन और मिनरल्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. थायरॉइड के समस्या में मरीजों को ब्लड शुगर और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इसमें इसका सेवन फायदा पहुंचाएगा. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और बेर जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें.

संतरा
संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. संतरे का सेवन फ्री रेडिकल्स को neutralise कर सकता है, जिससे कोशिकाएं आगे होने वाले डैमेज से बचती हैं. Free radicals की वजह से थायरॉइड ग्लैंड में इंफ्लामेशन की समस्या हो सकती है. इससे थायरॉइड ग्लैंड के फंक्शन पर असर पड़ता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. ये ब्लड शुगर को चेक करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी मैनेज करता है. ये स्किन डैमेज को भी रोकता है.

अनानास
अनानास का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा. इसमें विटामिन सी और मैंगनीज की उच्च मात्रा होती है. ये दोनों पोषक तत्व आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स के डैमेज से बचाते हैं. अनानास में विटामिन बी भी होता है जो थायरॉइड के समस्या में थकान को दूर करता है. ये कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मददगार होगा.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें.