सेहत के लिए बेहद लाभकारी है अनार, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदें

नई दिल्‍ली. कोरोना महामारी के दौर में हर कोई मेडिकल एक्सपर्ट अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने की सलाह दे रहा है. एक्सपर्ट के मुताबिक इस वायरस (Coronavirus) का दुनिया में अभी तक कोई तोड़ नहीं निकला है. ऐसे में केवल शरीर की मजबूत प्रतिरोधक क्षमता के बल पर ही इस महामारी से जीता जा सकता है.

सेहत का खजाना है अनार
अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के पारंपरिक और आयुर्वेदिक चीजों का सेवन कर रहे हैं. एक्सपर्टो के मुताबिक अनार (Pomegranates) ऐसा ही एक फल है, जिसे सेहत का खजाना कहा जाता है. यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. एक्ट्रेस भाग्यश्री ने भी सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर अनार के गुणों के बारे में बताया है. आइए आपको अनार के 5 बड़े फायदों के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में जानकर आप भी चौंक उठेंगे.

अनार खाने के फायदे (Benefits of Pomegranates)
अनार (Pomegranates) के सेवन से पेट की पाचन शक्ति मजबूत होती है. जिन लोगों को पेट की गड़बड़ी रहती है. उनके लिए रोज एक अनार का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा करने से उन्हें कब्ज और दस्त जैसी दिक्कत से राहत मिल जाती है.

शरीर की मांसपेशियां होती हैं मजबूत
मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक अनार में पोषण के कई सारे तत्व शामिल होते हैं. अनार में प्रोटीन, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, फोलेट और पौटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अनार के सेवन से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है.

अनार (Pomegranates) को खून बनाने का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. जिन लोगों में खून की कमी होती है, उन्हें डॉक्टर अक्सर रोज एक अनार खाने की सलाह देते हैं.

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
एक्सपर्टों के अनुसार ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में भी अनार (Pomegranates) काफी फायदेमंद होता है. माना जाता है कि अगर दो हफ्ते तक रोजाना एक-एक अनार खाया जाए तो शरीर में ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है. इससे लो बीपी और हाई बीपी की समस्या भी काफी हद तक दूर हो जाती है.

मोटापे से मिलती है निजात
अनार (Pomegranates) में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को मोटापे और टाइप-2 डायबिटीज से बचाते हैं. यानी जो लोग नियमित रूप से अनार का सेवन करते हैं, उन्हें शुगर की बीमारी से राहत रहती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. काई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.