शरीर में Vitamin D की ज्यादा मात्रा सेहत को पड़ सकता है भारी, आप भी जरूर जान लें

नई दिल्ली. विटामिन डी (Vitamin D ) शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसे ‘सनशाइन’ विटामिन कहा जाता है और ये आपको एक्टिव रखने के साथ इम्यूनिटी (immunity) को भी बढ़ाता है. सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है. वहीं खाने की कुछ चीजों से भी आपको विटामिन डी मिलता है. इससे हमारी मांसपेशियों(Muscles) की कोशिकाएं रिपेयर होती हैं.

कई बार विटामिन डी की कमी की वजह से आपको सेहत से जुड़ी समस्याएं(Issues) हो सकती है और इसके लिए आपको विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने पड़ते हैं, लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखें कि विटामिन डी की अधिकता भी आपको बीमार कर सकती है.

दिख सकते हैं ये लक्षण
विटामिन डी की अधिकता या हाइपरविटामिनोसिस डी (Hypervitaminosis D) होना एक खतरनाक स्थिति है. जब शरीर में विटामिन डी का लेवल बढ़ जाता है तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. जरूरत से ज्यादा विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने की वजह से ऐसा हो सकता है. इसलिए ध्यान रखें कि इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें और जब जरूरत न हो तो इसे बंद कर दें.

हड्डियों में दर्द
विटामिन डी की कमी से थकान और कमजोरी, हड्डियों में दर्द (pain in bones) और मांसपेशियों में कमजोरी जैसे लक्षण नजर आते हैं. वहीं जब शरीर में इसकी अधिकता होगी तो भी हड्डियों में दर्द होगा. शरीर में विटामिन डी की ज्यादा मात्रा के कारण रक्त प्रवाह में ज्यादा कैल्शियम बढ़ जाता है. इससे हड्डियों में दर्द की समस्या हो सकती है.

किडनी से जुड़ी समस्‍या
विटामिन डी टॉक्सिसिटी की वजह से किडनी डैमेज होने का खतरा रहता है. खून में कैल्शियम का बढ़ता स्तर यूरिन की मात्रा को बढ़ा सकता है. इससे बार बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. काई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.