डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल करें ये चीजे, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

नई दिल्ली. डायबिटीज के मरीजों (Diabetes patients) को खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. जरा सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती है. हालांकि, अगर सूझबूझ के साथ डाइट प्लान किया जाए तो स्वाद और न्यूट्रिशन के साथ ब्लड शुगर का तालमेल अच्छी तरीके से बनाया जा सकता है. कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती है जिनमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है या फिर बिल्कुल भी नहीं (Sugar free fruits and vegetables) होती है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान में ज्यादा से ज्यादा इन चीजों को शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

चुकंदर
चुकंदर (sugar beets) सबसे अच्छी शुगर-फ्री सब्जियों (sugar-free vegetables) में से एक है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. यह महिलाओं के लिए फोलेट का एक अच्छा स्रोत है. ये ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 100 ग्राम सर्विंग में, आपको फोलेट का 20%, 0.2 ग्राम फैट, 2 ग्राम फाइबर और 1.7 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. सब्जी के अलावा आप चुकंदर को सलाद में भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं.

पत्ता गोभी
पत्ता गोभी फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी 6, K, और C का एक अच्छा स्रोत है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. सब्जी के अलावा आप इसे सलाद या सैंडविच में भी डालकर खा सकते हैं.

पपीता
पपीते (Papayas) में सोडियम की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है. पपीते में विटामिन A, C, फोलेट, पोटेशियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें जरूरी विटामिन B, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन K(Magnesium and Vitamin K) भी पाया जाता है. पपीते में भी लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने का काम करती है.

फूलगोभी
सर्दियों में फूल गोभी खाने का स्वाद और बढ़ जाता है. ये सब्जी में बिल्कुल भी शुगर नहीं होता है. एक कप फूलगोभी में आपको विटामिन C की अच्छी मात्रा मिल जाती है. इसके अलावा ये फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का भी अच्छा स्त्रोत है. इसे सब्जी के अलावा इसे सूप, सलाद या फिर चिकन में भी डालकर खाया जा सकता है.

टमाटर
डायबिटीज के मरीजों के लिए टमाटर सुपरफूड माना जाता है. ये विटामिन C, A, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लो-कार्ब होने के साथ-साथ इसमें सिर्फ 32 कैलोरी होती है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन कैंसर से लड़ने में मदद करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. इसके अलावा, टमाटर खाने से स्किन भी अच्छी रहती है. डायबिटीज के मरीजों टमाटर को सलाद की तरह खा सकते हैं या फिर सर्दियों में गर्म-गर्म टमाटर का सूप पीना भी फायदेमंद रहता है.

पालक
पौष्टिक सब्जियों में सबसे पहले पालक का नाम आता है. खासतौर से डायबिटीज के मरीज बिल्कुल निश्चिंत होकर इसे खा सकते हैं. इसमें फाइबर और कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. बहुत ज्यादा खाने पर भी ये ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ाता है. एक कप कच्चे पालक 1.1 ग्राम कार्ब्स, 4.3 ग्राम फाइबर और सिर्फ 0.4 ग्राम नेचुरल शुगर होता है.

अमरूद
अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें शुगर बिल्कुल भी नहीं होता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों को कब्ज से राहत देते हैं. इसमें विटामिन C की भी अच्छी मात्रा होती है जो टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करती है.