स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभकारी है सोंठ, सर्दियों में सेहत को देती है जबरदस्‍त फायदें

नई दिल्ली. सूखे अदरक (Dry Ginger) को सोंठ भी कहा जाता है और इसे सुंथा, सूंठ, शुंति नाम से भी जाना जाता है. सर्दियों में सोंठ काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में ठंड लगने के कारण कई बार लोगों को कफ, खांसी आदि का सामना करना पड़ता है ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए सोंठ काफी अच्छा साबित होता है. पाचन के लिए भी सोंठ को काफी सही माना जाता है. यह एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों (anti-inflammatory properties) से भरा हुआ है जो हमें भीतर से पोषण देने में मदद करता है. सोंठ (Sonth) में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड (fatty acids) के गुण पाए जाते हैं. सोंठ का सेवन आमतौर पर काढ़ा या चूर्ण के तौर पर किया जाता है.

सोंठ (Dry Ginger Benefits) की तासीर काफी गर्म होती है, जिस कारण यह मौसमी बीमारियों (seasonal diseases) जैसे सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाने में मदद करता है. सोंठ का फायदा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है इसका काढ़ा बनाकर पीना. आप एक लीटर पानी में आधा छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर मिलाकर 750 मिली होने तक इसे उबालकर भी पी सकते हैं. आइए जानते हैं आयुर्वेद के मुताबिक, सोंठ का पानी पीने के फायदे-

सोंठ का पानी पीने के फायदे (Benefits Of Dry Ginger)
कब्ज से दिलाए राहत-
सर्दियों में बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे निजात पाने के लिए सोंठ (dry ginger) काफी फायदेमंद साबित होता है. आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. रेखा राधामोनी कहती हैं कि अगर आपको सुबह मल त्याग करने में कठिनाई होती है, तो एक गिलास सोंठ का पानी पिएं.

बलगम करे कम-
सूखा अदरक कफ को कम करता है जबकि ताजा अदरक इसे बढ़ाने का काम करता है. इसलिए सोंठ का पानी मौसमी फ्लू, सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं में बहुत अच्छा काम करता है.

पाचन के लिए होता है अच्छा-
पाचन तंत्र (Digestive System) के लिए सोंठ काफी फायदेमंद माना जाता है यह अपच के कारण होने वाले पेट दर्द और बेचैनी को दूर करने में भी मदद करता है.

वजन घटाने में मददगार-
वजन घटाने के मामले में सोंठ दो तरह से काम करता है. एक तो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और दूसरा अनहेल्दी क्रेविंग को रोकने का काम करता है. ऐसे में ये दोनों ही चीजें आपका वजन कम करने में फायदेमंद साबित होती है.

इम्यूनिटी करे बूस्ट-
सोंठ सर्दी और खांसी के लक्षणों को दूर करने और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

जोड़ों के दर्द करे कम-
जोड़ों के दर्द के लिए सोंठ काफी फायदेमंद होता है . जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होता है, यदि वह सोंठ का इस्तेमाल करें तो उन्हें काफी आराम मिल सकता है.