पाकिस्‍तान के इस पायलट में बीच यात्रा में विमान उड़ाने से मना किया, पायलट पर भड़के यात्री

इस्लामाबाद। मान लीजिए आप फ्लाइट (flight) में यात्रा कर रहे हैं. इसी दौरान पायलट बीच सफर में प्लेन उड़ाने से इनकार(The pilot refused to fly the plane in the middle of the journey) कर देता है. ऐसे में आप क्या करेंगे? सोच में पड़ गए ना… पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस Pakistan International Airlines(PIA) की एक फ्लाइट में सफर कर रहे यात्रियों के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. दरअसल, शिफ्ट खत्म (shift over) होने का हवाला देते हुए पायलट (pilot) ने बीच यात्रा में ही प्लेन उड़ाने से इनकार कर दिया. इसके बाद प्लेन में सवार यात्री भड़क गए. उन्होंने विरोध में कहा कि वो विमान से नहीं उतरेंगे. कैप्टन ने तब प्लेन को इस्लामाबाद (Islamabad) ले जाने से इनकार कर दिया और कहा कि उसकी ड्यूटी का समय समाप्त (duty time out) हो गया है. स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए एयरपोर्ट सिक्योरिटी (airport security) बुलानी पड़ी.
पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, PIA प्रशासन ने बताया कि पीके-9754 (PK-9754) ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद से उड़ान भरी, लेकिन खराब मौसम के कारण दम्मम में उतर गया. फ्लाइट के कप्तान ने तब विमान को इस्लामाबाद ले जाने से इनकार कर दिया और कहा कि उसकी ड्यूटी का समय समाप्त हो गया है.
PIA के प्रवक्ता ने कहा कि फ्लाइट की सुरक्षा के लिए उड़ान भरने से पहले पायलटों के लिए उचित आराम करना आवश्यक है, इसलिए इसी हिसाब से व्यवस्था की गई थी. उन्होंने कहा कि यात्री रविवार रात 11 बजे इस्लामाबाद उतर जाएंगे. इससे पहले PIA की तरफ से सऊदी अरब के लिए डायरेक्ट विमान की सेवा विस्तृत नहीं थी. नवंबर में, PIA ने घोषणा की थी कि वो सऊदी अरब के लिए अपनी फ्लाइट का विस्तार कर रहा है. प्रवक्ता के अनुसार, PIA की उड़ानें इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, मुल्तान और पेशावर समेत पाकिस्तान के विभिन्न शहरों से रवाना होंगी.