अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, 12 लोगों की मौत

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) के पश्चिमी प्रांत बडघिस में सोमवार को भूकंप को झोरदार झटके महसूस (Afghanistan shaken by earthquake) किए गए. इससे होने वाले नुकसान में 12 से ज्यादा लोगों की मौत(more than 12 people died) हो गई. वहीं, अलग-अलग जगह हुए हादसों में कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी (The magnitude of the earthquake was 5.6) गई है.
बडघिस के गवर्नर मोहम्मद सालेह (Badghis Governor Mohammad Saleh) ने बताया कि कदीस जिले में कई लोग एक घर की छत गिरने से नीचे दब गए और उनकी मौत हो गई. उन्होंने बताया कि इसके अलावा भी कई अन्य लोग घायल हुए हैं जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं.
पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में भी शुक्रवार को इसी तरह के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता 5.6 बताई गई थी. पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश में आए 5.6 तीव्रता के भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्र में 100 किलोमीटर की गहराई में था.
भूकंप का झटका पेशावर, मानशेरा, बालाकोट और चारसादा सहित खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहरों में महसूस किया गया था. हालांकि गनीमत रही कि भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ.