भारत के ये तीन क्रिकेटर्स जिन्‍होंने कभी नहीं खेला IPL , हैं टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने तैयार

नई दिल्ली । मौजूदा दौर में कोई भी भारतीय खिलाड़ी अगर आईपीएल (IPL) में अपनी छाप छोड़ता है तो इंटरनेशनल क्रिकेट मे उसके के लिए दरवाजे खुल जाते हैं. हालांकि टेस्ट टीम में सेलेक्शन आज भी रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy), ईरानी कप (Irani Cup) और दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) जैसे फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट्स (First Class Tournament) में परफॉरमेंस के आधार पर होता हैं. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसे कई खिलाड़ी हैं जिनका टीम इंडिया में सेलेक्शन आईपीएल की परफॉरमेंस के आधार पर हुआ है.

अब सवाल उठता है कि क्या ऐसा मुमकिन है कि कोई खिलाड़ी बिना आईपीएल खेले टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल करियर का आगाज कर सकता है. आज हम ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो भारत की मेगा टी-20 लीग से पहले भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू कर सकते हैं.

1. अभिमन्यु ईश्वरन
धाकड़ बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran) का सेलेक्शन साल 2021 में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच घरेलू और विदेशी टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) के स्टैंड बाय प्लेयर (Stand by Player) के तौर पर हुआ था. वो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship Final) के लिए भी भारत के रिजर्व प्लेयर बनाए गए थे. उन्होंने बंगाल (Bengal) की तरफ से खेलते हुए 67 फर्स्ट क्लास मैचों में 43.45 की औसत से 4606 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके खाते में 14 शतक और 19 अर्धशतक जुड़ गए. वो चयनकर्ताओं की नजर में हैं उन्हें जल्द टेस्ट क्रिकेट में मौका मिल सकता है.

2. प्रियांक पांचाल
प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की तरफ से इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं, उन्होंने एक भी आईपीएल मैच नहीं खेला है. हाल ही में जब दक्षिण अफ्रीकी टूर (South Africa Tour) से पहले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैमस्ट्रिंग की चोट (Hamstring Injury) के शिकार हो गए थे तब प्रियांक को भारतीय टेस्ट स्कॉर्ड में शामिल किया गया था. हालांकि मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की मौजूदगी में उन्हें मौका नहीं मिला, लेकिन भविष्य में उनके लिए दरवाजे खुले हैं. प्रियांक ने 10 फर्स्ट क्लास मुकाबलों की 163 पारियों में 45.52 की औसत से 7011 रन अपने नाम किए, जिसमें 24 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं. इसी कड़ी मेहनत की बदौलत उन्हें टीम इंडिया के लिए बुलाया गया था, उन्हें अब जल्द व्हाइट जर्सी में भारत की तरफ से डेब्यू का इंतजार है.

3. अर्जन नागवासवाला
साल 2021 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship Final) और भारत और इंग्लैंड के बीच विदेशी टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) के लिए टीम इंडिया (Team India) में अर्जन नागवासवाला (Arzan Nagwaswalla) का सेलेक्शन स्टैंड बाय प्लेयर (Stand by Player) के तौर पर हुआ था. गुजरात (Gujarat) के इस तेज गेंदबाज ने अपने स्टेट के लिए अब तक 18 फर्स्ट क्लास, 20 लिस्ट ए और 20 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 67, 39 और 28 विकेट हासिल किए हैं. उन्हें भारतीय पेस अटैक के फ्यूचर के तौर पर देखा जा रहा है. उम्मीद है वो आईपीएल से पहले भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू कर सकते हैं.