विराट ने छोड़ी टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी,ट्वीट कर दिया चौंकाने वाला फैसला ।

भारतीय क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी व भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी पद से दिया स्तीफ़ा । विराट कोहली ने ट्वीट कर दिया ये चौंकाने वाला फैसला ,खेल जगत और क्रिकेट प्रेमियों के लिए विराट का अचानक टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ना बहुत बड़ा झटका है । दक्षिण अफ्रीका से 1-2 से सीरीज़ गवाने के बाद विराट ने लिया कप्तानी छोड़ने का फैसला । टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़ दी है । बीते समय मे भारतीय क्रिकेट मे बहुत विवाद हुआ है जब से विराट को वन डे क्रिकेट की कप्तानी से हटाया गया है ,तभी से बोर्ड से टनांतनी और विवादों का सिलसिला शुरू हुआ है। खैर विराट का ये फैसला सिरीज़ गवाने की वजह से लिया गया है या बीसीसीआई से बातचीत  के द्वारा , इस पर अभी सवालिया निशान हैं ।

ये हैं बतौर कप्तान कोहली की टेस्ट क्रिकेट मे सफलता

विराट भारतीय टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तान के रूप मे उभरे हैं ,अगर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान की बात की जाये तो इसमे विराट शीर्ष पर होंगे।68 मैचों में 40 जीत और 17 हार के साथ, कोहली भारत के अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। आखिरकार, यह उनके अधीन था कि देश ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीती।

इसके अलावा, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच के साथ 2-1 की अजेय बढ़त लेने के लिए आगे बढ़े। लॉर्ड्स और ओवल में जीत सहित 2021 श्रृंखला में वह उपलब्धि। उन्होंने पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पक्ष लिया और दक्षिण अफ्रीका में सेंचुरियन में अपनी पहली टेस्ट जीत के लिए देश का मार्गदर्शन किया। उनके नेतृत्व में, टीम ने केवल 11 टेस्ट ड्रा किए।

एक बल्लेबाज के रूप में भी कप्तानी करते हुए कोहली ने निराश नहीं किया। उन्होंने 68 मैचों में 5864 रन बनाकर 54.80 की औसत से रन बनाए। उनके आँकड़ों में 20 शतक और 18 अर्द्धशतक शामिल हैं।

एक कप्तान के रूप में, कोहली ने भारत के सबसे प्रसिद्ध और सजाए गए कप्तानों में से एक, एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया। 60 मैचों में धोनी सिर्फ 27 जीत, 18 हार और 15 जीत का प्रबंधन कर सके।

 

खबरें एक नजर में….