मेहंदी के साथ बालों में लगा लें ये चीज, बाल बनेंगे लंबे और घने

नई दिल्ली. बालों को काला करने के लिए हेयर डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों को नुकसान पहुंचता है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. बेहतर होगा कि सफेद बालों को काला करने के लिए आप नेचुरल तरीके अपनाएं. इससे बाल खूबसूरत बनेंगे.

मेहंदी और बादाम का तेल
बालों को काला और घना बनाने के लिए मेहंदी पाउडर ​के साथ बादाम के तेल का इस्तेमाल करें. एक बर्तन में पानी डालकर इसे हल्की आंच पर गर्म करें. इसमें मेहंदी पाउडर और बादाम तेल मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिला लें और कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें. मेहंदी और बादाम के तेल से बने इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और कुछ देर तक रखें. हेयर मास्क को आधे घंटे तक लगाकर रखें और इसके बाद बालों को धो लें. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें. इससे बाल मजबूत, घने और काले बनेंगे.

इन उपायों से भी मिलेगा फायदा
– बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तिल का तेल लगाएं. इससे बाल लंबे और घने बनेंगे.

– बालों को धोने के लिए शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें.

– बालों को धोने से पहले एक कप चाय का पानी उबालकर उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं. इस मिश्रण को बाल धोने से एक घंटे पहले बालों में लगाएं.

– अदरक को पीस लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे बाल काले होंगे.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।