ओमिक्रॉन का नया लक्षण आया सामने, पेट से जुड़ी ये समस्‍या दिखे तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली. देश भर में ओमिक्रॉन (Omicron) अब पूरी तरह पैर पसार चुका है. हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को ओमिक्रॉन के हर एक लक्षण के बारे में बता रहे हैं ताकि समय रहते इनकी पहचान की जा सके. ओमिक्रॉन के लक्षण कुछ मायनों में डेल्टा से अलग हैं. हालांकि, इसमें भी कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम(Cold and cough), खांसी और गले में खराश जैसी दिक्कत हो रही है लेकिन इसके लक्षण यहीं तक सीमित नहीं हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन श्वसन संक्रमण (respiratory infection) के अलावा आपके पेट को भी प्रभावित कर सकता है. ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron symptoms) पेट से भी जुड़े हैं.

पेट से जुड़े ओमिक्रॉन के लक्षण-
अगर आपको बिना बुखार के भी उल्टी, जी मिचलाना और पेट दर्द (stomach pain) जैसी दिक्कत महसूस हो रही है तो एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये ओमिक्रॉन का संक्रमण हो सकता है. अगर आपको श्वसन संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट में समस्या है तो आपको बिना देर किए कोरोना का टेस्ट करवा लेना चाहिए. नए स्ट्रेन में ज्यादातर लोगों में पेट खराब होने की दिक्कत पाई जा रही है. वैक्सीनेटेड लोगों में भी ये लक्षण पाए जा रहे हैं. Covid-19 के कुछ नए लक्षणों में मितली, पेट में दर्द, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स-
गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्ट डॉक्टर मनोज गोयल ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, ‘कुछ लोगों को शुरुआत में बिना सर्दी-जुकाम के सिर्फ पेट में दिक्कत महसूस हो सकती है. इसमें पीठ दर्द, पेट में दर्द, मितली, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल है. ओमिक्रॉन की वजह से पेट के ऊपर की पतली परत म्यूकोसा (gut mucosa) संक्रमित हो जाती है और इसकी वजह से सूजन आ जाती है.’ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हुए लोग भी पेट से जुड़ी इन दिक्कतों के साथ आ रहे हैं. ये लक्षण गंभीर नहीं हैं और चिंता की कोई बात नहीं है.

ना करें लापरवाही-
एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेट में दर्द, जी मिचलाना और भूख ना लगने को सामान्य फ्लू की तरह ना लें, अगर आपमें ये लक्षण हैं, तो खुद को तुरंत आइसोलेट कर लें. बिना डॉक्टर के खुद से कोई दवा ना लें. खुद को हाइड्रेटेड रखें, हल्का खाना खाएं और पूरी नींद लें. इस दौरान मसालेदार खाने और शराब से बिल्कुल दूर रहें. डॉक्टर्स के अनुसार हल्के लक्षणों में घबराने की जरूरत नहीं है.

लक्षण दिखने पर करें ये काम-
एक्सपर्ट्स का कहना है ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों को साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए. इन लोगों को ताजा खाना चाहिए. लोगों के साथ खाना शेयर करने से बचें. खाने से पहले सभी फलों को अच्छे से धो लें. बाहर का खाना खाने से बचें और भले ही आप वैक्सीनेटेड हों, कोविड प्रोटोकॉल (covid safety protocol) का पूरी तरह पालन करें. आइसोलेशन अवधि पूरी हो जाने के बाद ही अपने कमरे से बाहर निकलें.