WHO ने कहा-ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाव के लिए वैक्‍सीन में किया जाए बदलाव

जिनेवा। दुनियाभर में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते संक्रमण और खौफ के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization(WHO) ने कहा है कि इस वेरिएंट से बचाव के लिए कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को अपडेट करने की जरुरत( needed vaccines updated) है. WHO की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ने मंगलवार को यह सुझाव दिया है. इस तकनीकी समूह का कहना है कि ओमिक्रॉन जैसे वेरिएंट (Omicron Variant) से लड़ने के लिए मौजूदा कोविड-19 वैक्‍सीन(COVID-19 vaccines) में बदलाव की आवश्यकता पड़ सकती है.
WHO की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ने कहा कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के कंपोजिशन में बदलाव की जरुरत हो सकती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह वैक्सीन (Vaccine) कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन (Corona virus Omicron Variant) और भविष्य के अन्य सभी वेरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी हो. इस ग्रुप में शामिल इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट्स ने यह बयान जारी किया है और इसे सभी मीडिया व पत्रकारों को भेजा गया है.
बता दें कि साउथ अफ्रीका में पिछले साल नवंबर में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान होने के बाद से यह वेरिएंट तेजी से फैला और दुनियाभर में इसने लाखों लोगों को संक्रमित किया. इस वेरिएंट ने वैक्सीन लेने वाले लोगों को भी फिर से संक्रमित किया. इसके बाद से यह सवाल उठने लगे कि क्या मौजूदा कोविड-19 वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं.
कई वैज्ञानिक शोध में यह कहा गया कि इस वेरिएंट से बचाव के लिए वैक्सीन के बूस्टर डोज की आवश्यकता होगी. वहीं कुछ रिसर्च में यह पाया गया कि मौजूदा वैक्सीन में बदलाव करने की आवश्यकता है ताकि यह ओमिक्रॉन वेरिएंट के विरुद्ध प्रभावी हो.
ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. इनमें यूरोपिय देशों और अमेरिका में कोविड-19 के केस में जबरदस्त उछाल आया है. वहीं भारत में भी दिल्ली और मुंबई में ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिले हैं. जिसकी वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं.
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने पर जोर दिया है. वहीं कई देशों ने संक्रमण की रोकथाम के लिए कई तरह के प्रतिबंधों को लागू किया है.