गले की खराश को दूर करनें में काम आएंगे ये घरेलू नुस्‍खें

नई दिल्‍ली. बदलते मौसम में गले में दर्द (Throat pain) और खराश की परेशानी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. कई बार इंफेक्शन (infection) की समस्या भी हो जाती है.वहीं इन दिनों सर्दी काफी ज्यादा पड़ रही है इसलिए अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे में सर्दी जुकाम (Cold and cough) होना अब आम बात है. ऐसे में गले के इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचारों की सहायता लेनी चाहिए. जी हां घर पर ही ऐसी कई चीजें मौजूद रहती है जिसके उपयोग से आप गले की समस्या (Problem) को चुटकी में दूर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं फिर उन चीजों के बारे जो गले की खराश दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

काढ़े का सेवन करें-
काढ़ा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज है. इसके डेली सेवन से आप कई बीमारियों से दूर हो सकते हैं. ये गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए काफी उपयोगी है. इसके साथ ही इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होता है. वहीं अगर आप भी गले की समस्या से परेशान है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

शहद और काली मिर्च-
शहद कई बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है. गले में खराश और किसी भी इंफेक्शन को दूर करने के लिए किसी दवा से कम नहीं है. वहीं काली मिर्च भी इस मुकाबले में शहद से कम नहीं है. गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर सेवन करने से इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है.

हल्दी और दूध-
हल्दी (Turmeric) को भी गले की दर्द और खराश को दूर करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. एक चुटकी हल्दी, दूध में डालकर सेवन करने से तुरंत ही गले की परेशानी दूर हो जाएगी.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.