चेहरे की खूबसूरती में लगेगा चार चांद जब फेशियल करते वक्‍त इन बातों का रखेंगी ध्‍यान

नई दिल्ली. चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए महिलाएं महीने में एक बार जरूर फेशियल कराती हैं. ताकी उनकी त्वचा जवां और खूबसूरत रहे, लेकिन सर्दियों में फेशियल कराने से पहले उनको ज्यादा सोचना भी पड़ता है. पहला तो सर्दी लगती है और दूसरा सर्दियों में त्वचा में कई तरह के बदलाव होते हैं. ऐसे में अगर आप भी सर्दी में फेशियल कराने जा रहीं है तो आपको विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि सर्दियों में त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है. दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फेशियल के बाद त्वचा की देखरेख सही तरीके से नहीं हो पाती है. तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में फेशियल कराने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी.

सही फेशियल का चुनाव
बढ़ती उम्र में त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां अक्सर हमें देखने को मिलती है. कील-मुंहासों के अलावा डेड स्किन जैसी कई परेशानियां से महिला जूझती हैं. ये सब त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं. ऐसे में इन परेशानियों से निपटने के लिए महिलाएं अक्सर फेशियल करवाती हैं. दरअसल, माना जाता है कि फेशियल से त्वचा में कसावट आती है, जिससे आप जवां और खूबसूरत दिखती हैं. हालांकि, फेशियल के बाद भी चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है. जानकारी के लिए बता दें कि सभी की स्कीन एक जैसी नहीं होती है. वहीं सर्दियों के मौसम में नॉर्मल या फिर ऑयली स्किन भी ड्राई होने लगती है, इसलिए उन्हीं फेशियल को चुनें, जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो. किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट को करने से बचें.

फेशियल से पहले ब्यूटीशियन को बताएं त्वचा से जुड़ी परेशानी
कहा जाता है कि ज्यादातर फेशियल किट्स में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं. ऐसे में सर्दियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए दोनों ही इंग्रेडिएंट्स महत्वपूर्ण हैं. सर्दियों में नमी खोने के चलते त्वचा में खुजली शुरू हो जाती है, ऐसे में फेशियल हाइड्रेट करने का काम करता है. बता दें कि फेशियल से पहले ब्यूटीशियन को त्वचा से जुड़ी परेशानी बताएं. इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया को पूरा करें. ताकी आपकी परेशानी को ध्यान में रखते हुए आपकी ब्यूटीशियन आपका फेशियल करे.

फेशियल करवाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये काम
– फेशियल करवाने के बाद तेज धूप में बैठने की गलती बिल्कुल भी न करें. कई बार फेशियल करवाने के बाद आखिर में ब्यूटीशियन सीरम का इस्तेमाल करती हैं, जिससे त्वचा हाइड्रेट रहे. ऐसे में जब तक यह त्वचा में अब्सॉर्ब ना हो जाए, तब तक पार्लर से ना निकले.

– इसके अलावा सर्दियों में फेशियल करवाने के बाद फेस वाइप्स, फेस पैक, फेस मास्क भी ना लगाए. ऐसा कम से कम दो दिन तक ना करें. अगर फेशियल के बाद फेस ऑयली लग रहा है तो 4 घंटे के बाद नॉर्मल पानी से धो लें. वहीं एक दिन बाद फेस वॉश से अपने चेहरे को क्लीन कर सकती हैं.

– साथ ही फेशियल करवाने के 2 दिन पहले ही थ्रेडिंग करवा लें, फेशियल के बाद थ्रेडिंग करवाने से जलन और खुजली की समस्या आपको हो सकती है. साथ ही फेशियल के बाद स्क्रब करने की गलती ना करें. कम से कम 4 दिन तक स्क्रब करने की आवश्यकता नहीं होती.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.