डाइट में शामिल करें ये हरी पत्तियां, सेहत को मिलेंगे कई लाभ

नई दिल्‍ली. बहुत सारे पौधे वास्तव में कई मायनों में हमारे लिए उपयोगी होते हैं. हम में से बहुत कम लोगों ने पौधों की पत्तियों के सबसे प्रचुर स्रोतों पर ध्यान दिया है जो हेल्दी हैं. ऐसे कई पौधे हैं जिनके पत्ते विशिष्ट स्वाद और पोषक तत्वों से भरे होते हैं. ऐसे कौन से पत्ते हैं जिन्हें हम खा सकते हैं? खैर, कुछ सबसे आम खाने योग्य पत्ते जो हम खाते हैं उन्हें पत्तेदार साग के रूप में भी जाना जाता है. केल और पालक जैसे कई प्रकार के पत्ते होते हैं जो विटामिन(Vitamins), खनिज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों (Antioxidants and Nutrients) से भरे होते हैं. इसलिए वे आपके दिल, ब्लड शुगर, इम्यून सिस्टम और कोशिका (immune system and cells) की मरम्मत के लिए अच्छे हैं.

इन पत्तियों को अपनी डेली डाइट में करें शामिल | Add These Leaves In Your Daily Diet
1. पुदीना के पत्ते
पुदीने की पत्तियां (mint leaves) मोटापे से लड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं. यह अपच को दूर करने और सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद कर सकती हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. यह फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन (calcium and vitamins) जैसे सी, डी, ई और ए जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर के इम्यून सिस्टम में सुधार करता है.

2. अजवाइन
अजवाइन में कैलोरी कम होती है और विटामिन ए, के, और सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है. विटामिन ए और सी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार करते हैं. वे अच्छी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं. विटामिन के हड्डी और हृदय स्वास्थ्य (cardiovascular health) का समर्थन करता है. अजवाइन कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है.

3. मेथी के पत्ते
यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन सी, विटामिन ए, और बीटा कैरोटीन जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है जो किसी के समग्र कल्याण को बढ़ाता है. ये पत्ते कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं और बेहतर ग्लूकोज कंट्रोलर में भी सहायक होते हैं. कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के कारण ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद मिलती है.

4. लेट्यूस
लेट्यूस विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, के और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह सूजन से लड़ने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. लेट्यूस में फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में सहायक होता है. यह तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है.

5. पालक
पालक कैरोटीनॉयड, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है. यह अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन और वजन घटाने में सहायता करता है. इसमें यौगिक ल्यूटिन होता है जो किसी की आंख में सुधार करता है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

6. करी पत्ता
ज्यादातर लोग करी पत्ते खाने से बचते हैं. कई लोग इसे दाल, चावल, या पोहा जैसी चीजों में मिलाने से बचते हैं, लेकिन आपको इसे तुरंत करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि ये पत्ते पौष्टिक होते हैं. करी पत्ते में जीवाणुरोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो किसी के मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं. वे आपको डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और पेट की बीमारियों को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं.

इसलिए हर किसी को अपने आहार में पत्ते शामिल करने चाहिए:

ये कम कीमत में कहीं भी आसानी से मिल जाते हैं.उन्हें डेली डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट आदि मिलते हैं.पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एक मजबूत इम्यूनिटी बना सकते हैं.पत्तियों का नियमित सेवन आपकी त्वचा की रक्षा कर सकता है और आपके शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रख सकता है.अपनी डेली डाइट में मध्यम मात्रा में पत्तियों को शामिल करने से हृदय, मोटापा और अन्य समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें.