मकर संक्रांति के दिन दान का विशेष महत्‍व, अपनी राशि के अनुसार देखें किन चीजों का दान करना होगा शुभ

नई दिल्‍ली. मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के त्योहार को 14 जनवरी के दिन मनाया जाएगा. हर साल की तरह से बार भी इस दिन पूजा-पाठ के अलावा दान आदि को विशेष रूप से किया जाएगा. सनातन धर्म (eternal religion) में मान्यता है कि मकर संक्रांति (Makar Sankranti festival)के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं और इसके साथ ही इसी दिन से खरमास खत्म होता है. खरमास के खत्म होने से संक्रांति के दिन से ही सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों (demanding works) की भी शुरूआत होती है. मकर संक्रांति (Makar Sankranti Zodiac special) के दिन गंगा स्नान और दान करने का विशेष महत्व होता है.

मकर संक्रांति के दिन हर कोई अलग अलग तरीके से दान करता है. मान्यता है कि अगर इस दिन आप अपनी राशि अनुसार वस्तुओं का दान करते हैं तो सूर्य देव (Sun god) की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में आज जानते हैं कि मकर संक्रांति पर राशि अनुसार किन वस्तुओं का दान(donation of goods) करना चाहिए.

मकर संक्रांति पर शुभ योग
मकर संक्रांति के इस त्योहार की शुरुआत रोहणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) में हो रही है, ये मुहुर्त 13 जनवरी की शाम 08 बजकर 18 मिनट तक होगा. इस नक्षत्र को काफी शुभ और फलदायी माना जाता है. कहा जाता है कि अगर इस नक्षत्र में स्नान करके दान किया जाए तो अनन्त फल की प्राप्ति होती है.

अपनी राशि के अनुसार वस्तुओं को दान करें
मेष
मेष राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के बाग तिल, खिचड़ी, मिठाई, दाल, मीठे चावल और ऊनी वस्त्र आदि का दान करना शुभ होगा.

वृष
वृष राशि के जातकों को इस दिन काली उड़द, सरसों का तेल, काला कपड़ा, काला तिल और उड़द दाल की खिचड़ी का खास रूप से दान करना चाहिए.

मिथुन
​मिथुन राशि के जातकों को इस मकर संक्रांति पर जरूरतमंदों को काला तिल, छाता, उड़द, खिचड़ी और सरसों का तेल दान करना चाहिए.

कर्क
इस राशि वालों को इस दिन जरूरतमंदों को चने की दाल, खिचड़ी, पीला कपड़ा, साबुत हल्दी, फल का दान देने से भगवान खुश होंगे.

सिंह
सिंह राशि के जातकों को इस त्योहार पर स्नान करने के बाद खिचड़ी, लाल कपड़ा, रेवड़ी, गजक और मसूर की दाल का भगवान को याद करके दान करना चाहिए.

कन्या
कन्या राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहनकर साबुत मूंग, खिचड़ी, मूंगफली, हरे कपड़े आदि दान करना चाहिए.

तुला
इस राशि के जातकों को इस मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी, फल, गरम कपड़े आदि अपनी क्षमता के अनुसार दान करना चाहिए.

(नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)