अमेरिका इस बिल्डिंग में आग लगने से 9 बच्चों समेत 19 लोगों की मौत

वॉशिंगटन। अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क शहर (New York City) के ब्रॉन्क्स (Bronx) में एक अपार्टमेंट में आग लगने से 9 बच्चों समेत 19 लोगों की मौत(19 people died including 9 children) हो गई. आग की घटना में दर्जनों लोग घायल हुए हैं और कम से कम 32 लोग अस्पताल में भर्ती(32 people hospitalized) हैं. फायर डिपार्टमेंट न्यूयॉर्क के कमिश्नर डैनियल नीग्रो (Fire Department New York Commissioner Daniel Negro) ने कहा कि 32 लोगों को अस्पतालों में भेजा गया है. साथ ही कहा कि हादसे में कम से कम 63 लोग घायल हुए हैं.
आग इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल पर एक डुप्लेक्स अपार्टमेंट में सुबह 11 बजे से थोड़ी पहले लगी. आग लगने के बाद करीब 200 फायर फाइटर्स मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए. वहीं मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर (New York City) में हमारे यहां देखी गई ये सबसे भीषण आग की घटना में से एक है. साथ ही कहा कि ये न्यूयॉर्क शहर (New York City) के लिए एक भयावह और दर्दनाक क्षण है. आग को मूल रूप से संदिग्ध नहीं माना जा रहा है, लेकिन कारणों की जांच की जा रही है.
फायर डिपार्टमेंट न्यूयॉर्क के कमिश्नर डैनियल नीग्रो ने आग की गंभीरता की तुलना हैप्पी लैंड सोशल क्लब की आग से की, जिसमें 87 लोग मारे गए थे. साल 1990 में हुए इस हादसे में एक व्यक्ति ने अपनी पूर्व प्रेमिका के साथ बहस में पड़ने और क्लब से बाहर निकाले जाने के बाद इमारत में आग लगा दी थी.

हाल ही में फिलाडेल्फिया में आग लगने से 8 बच्चों समेत 12 की हुई थी मौत
कुछ दिन पहले ही फिलाडेल्फिया में एक घर में आग लगने से आठ बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी. कम से कम आठ लोग आग से बच निकलने में सफल रहे. परिवार के लोगों ने फेसबुक पर दो पीड़ितों की पहचान की है. दोनों बहनें हैं- रोजली मैकडोनल्ड (33) और वर्जीनिया थॉमस (30). वहीं एक हफ्ते पहले अमेरिका के डेनवर में कोलोराडो के जंगल में लगी आग के फैलने से करीब 580 मकान, एक होटल और एक शॉपिंग सेंटर जलकर खाक हो गया.
आसपास के इलाकों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था. करीब 2.5 वर्ग मील (6.5 वर्ग किलोमीटर) में फैली जंगल की आग से क्षेत्र के कई हिस्से धुएं से भर गए और आसमान में लपटे उठती दिखाई दे रही था. करीब 21,000 की आबादी वाले लुइसविले शहर को खाली करने का आदेश दिया गया था.