बुजुर्गों को ओमिक्रॉन से बचाएगी ये चीज, यूके की रिसर्च में खुलासा

लंदन। ब्रिटेन (Britain) में हुए ताजा अध्‍ययन में कहा गया है कि COVID-19 वैक्सीन (Vaccine) की तीसरी टॉप-अप बूस्टर खुराक (third top-up booster dose) बुजुर्गों को ओमिक्रॉन वेरिएंट (Protecting the elderly with Omicron variants) से होने वाली गंभीर बीमारी के खतरे से उच्‍च स्‍तर की सुरक्षा प्रदान करती है. यह जानकारी यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी UK Health Protection Agency (UKHSA) के विश्लेषण से पता चली है. यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी द्वारा इकट्ठा आंकड़ों के अनुसार, 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए तीसरी डोज (third dose) के तीन महीने बाद अस्पताल में भर्ती होने से सुरक्षा लगभग 90 फीसदी रहती है.
अध्‍ययन के मुताबिक बूस्‍टर डोज लेने के बाद गंभीर बीमारी से सुरक्षा की अवधि उच्‍च बनी रहती है. हालांकि हल्‍के और लक्षण वाले संक्रमण के विरुद्ध सुरक्षा कम हो जाती है. यह तीन महीनों के बाद 30 फीसदी तक कम हो सकती है. यूकेएचएसए अध्ययन में उन 65 वर्ष से अधिक आयु वालों को शामिल किया गया था जिन्‍हें शुरुआती चरण में ही बूस्‍टर डोज दिया गया था. यह सितंबर 2021 के मध्य में यूके के बूस्टर टीकाकरण रोलआउट शुरू होने पर बूस्‍टर शॉट्स दिए गए थे.
अध्‍ययन में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से होने वाले गंभीर संक्रमण के खिलाफ टीके की शुरुआती दो डोज से मिलने वाली सुरक्षा कुछ महीनों में कमजोर हो जाती है. केवल दो डोज लगाने के तीन महीने बाद यह गंभीर संक्रमण के विरुद्ध 70 प्रतिशत और छह महीने बाद और भी 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है.