नेचुरल तरीके से चेहरे की सुंदरता बढ़ाना चाहती तो आजमाए ये आसान उपाय

नई दिल्‍ली। स्किन(Skin) की देखभाल के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। घरेलू उपाय से लेकर मार्केट प्रोड्क्ट्स तक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपकी स्किन पर वह नेचुरल ग्लो नहीं आ पाता। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय जरूरी होते हैं। सर्दी के मौसम में स्किन केयर(skin care) के लिए और त्वचा के पौषण (nutrition) के लिए कुछ फ्रूट्स आपके लिए असरदार हो सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं पीले रंग के ऐसे फ्रूट्स के बारे में जो आपकी त्वचा के लिए रामबाण हो सकते हैं। जी हां! अगर आप डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करेंगे तो इसका सीधा असर आपकी स्किन पर दिखेगा। जब शरीर दुरुस्त होगा तो उसकी चमक चेहरे पर दिखेगी ही। ग्लोइंग स्किन हर कोई पाना चाहता है।

चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए आपको अपनी स्किन की देखभाल करने के साथ ही कुछ हेल्दी आहार को भी हर दिन अपनी डाइट में शामिल करना होगा। हर मौसम में त्वचा को अलग-अलग तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। इसीलिए, अपने भोजन में शामिल कीजिए पीले रंग के ये 5 फल। ये फल एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स से भरे हुए होते हैं। यहां जानिए कौन से हैं पीले रंग के वह फल जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।।।

पीले रंग के ये फल स्किन के लिए हैं कमाल
1. केला
केला (banana) में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं साथ ही ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। केला पेट के लिए रामबाण माना जाता है। केले के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है, जिससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग और चमकदार हो सकती है। केले में विटामिन ए, विटामिन बी(Vitamin B) , विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं। पीले रंग का ये फल स्किन को मुलायक और हेल्दी बनाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. कद्दू
कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) भी बहुत गुणकारी होते हैं। कद्दू और इसके बीज विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर के भी अच्छे स्रोत होते हैं। यह सब्जी विटामिन ए से भरपूर होती है। जो, स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाते में लाभदायक हो सकता है।

3. आम
फाइबर और विटामिन से भरपूर आम न सिर्फ सेहत बनाता है बल्कि स्वाद का भी ख्याल रखता है। आम का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। बालों की कंडीशनिंग हो या चेहरे की झुर्रियां हटानी हो, आम इन सारी परेशानियों को हल कर सकता है। ये दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. नींबू
इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते है। जिससे यह हमारे बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। डेड स्‍किन, ब्‍लैकहेड को साफ करने के साथ यह खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार होता है। नींबू में एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते हैं जो, स्किन को इंफेक्शन्स और एलर्जिस से बचाने में मदद करते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

खबरें एक नजर में….