हल्दी से मिलेगी खूबसूरत व चमकता चेहरा, इस तरह घर पर तैयार करें स्किन टोनर

नई दिल्ली। चेहरे पर निखार चाहिए तो हल्दी का इस्तेमाल करें। अगर पार्लर जाने का मन नही है तो घर में हल्दी की मदद से फेस पैक से लेकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है। जिसकी मदद से चेहरे पर गोल्डन ग्लो मिल जाएगा। तो चलिए जानें कैसे तैयार करे हल्दी से टोनर और स्क्रब।

हल्दी की मदद से स्क्रब बनाने के लिए जरूरत होगी चीनी दो कप, हल्दी का पाउडर एक चम्मच, जैतून का तेल चार बड़े चम्मच और जिंजर एसेंसियल ऑयल एक चम्मच। किसी जार में चीनी और हल्दी लेकर मिला लें। अब इसमे जैतून का तेल साथ में जिंजर एसेंसियल ऑयल मिला कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

जब भी इसे चेहरे पर इस्तेमाल करना हो तो चेहरे को पानी से धोकर गीला कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। दस मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को धो लें। हल्दी के स्क्रब से गोल्डन ग्लो मिलेगा।

वहीं टोनर बनाना भी हल्दी की मदद से आसान है। इसे बनाने के लिए बस जरूरत होगी बारीक पिसी हल्दी पाउडर की। साथ में दो बड़े चम्मच विच हेजल और एक कप पानी। किसी बाउल में विच हेजल और हल्दी पाउडर को मिलाकर तीस सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। किसी स्प्रे बोतल में भरकर पानी डालें। अच्छी तरह से इसे हिलाकर मिला लें। जब जरूरत हो बस इसे स्प्रे कर चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।

इस टोनर की मदद से चेहरा ना केवल साफ हो जाएगा। बल्कि चेहरे पर कील-मुंहासे भी कम निकलेंगे। बस हल्दी वाले टोनर से चेहरा साफ करने के वाद स्क्रब करें और फिर हल्दी और दही मिलाकर फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इन तीन स्टेप के बाद घर पर ही गोल्डन ग्लो आसानी से मिल जाएगा।

खबरें एक नजर में….