सर्दियों में है फटी एड़ियों की समस्‍या से परेशान तो बेहद काम आएगा ये नुस्‍खा, जानें अन्‍य लाभ

नई दिल्ली। ठंड के मौसम में एड़ियों का फटना आम है, चूंकि मौसम में बदलाव और स्किन ड्राई होने की वजह से क्रेक हील्स की समस्या होने लगती है। सर्दियों में एड़ियों के फटने से पैर में पड़ी दरारें और भी गहरी हो जाती हैं और कभी- कभी तो खून भी आ जाता है। इसलिए पैरों की त्वचा की देखभाल करना और उन्हें कोमल बनाए रखना ही एकमात्र उपाय है। ऐसे में पाइनएप्पल यानी अनानास आपके एड़ियों को स्वस्थ-सुंदर बनाने में मददगार हो सकता है। तो आइए जानते हैं अनानास के कई और फायदे-

पाइनएप्पल यानी कि अनानास कई तरह के स्वास्थ्य लाभ से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। अनेक वर्षों से इस फल का उपयोग विभिन्न रोगों के घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। बालों और त्वचा की अच्छी सेहत के लिए पाइनएप्पल बहुत लाभकारी औषधि है। पाइनएप्‍पल में विटामिन सी, पौटेशियम, जिंक और एंटीऑक्‍सडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों व त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। इतना ही नहीं, इस फल का उपयोग और भी बहुत सी त्वचा संबंधी समस्याओं के उपचार में किया जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद:
अनानास के जूस का सेवन करने से या फिर इसके पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है। दरअसल पाइनएप्‍पल में विटामिन सी होता है जो त्‍वचा में चमक लाने में मदद करता है। इसके अलावा पाइनएप्‍पल त्‍वचा गहराई तक प्रभावित करता है जिससे त्‍वचा की गंदगी निकल जाती है और डेड स्‍कीन भी हट जाती है। इसके लिए आप पाइनएप्‍पल पीसकर इसमें दो चम्‍मच ब्राउन शुगर मिलाइए और इसे चेहरे पर स्‍क्रब कीजिए और बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए।

एड़ियों को फटने से बचाए:
अगर आपकी एडियां फटी हुई हैं तो आप पाइनएप्‍पल को चीनी के साथ मिलाकर पैरों पर स्‍क्रब करें। इसमें थोड़ा शहद मिला लें। बाद में हल्‍के गर्म पानी से पैरों को धुल लें। इस प्रकार आप अपने पैरों की एडियों को फटने से बचा सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर सरसों का तेल लगाएं और सुबह किसी खुरदरे पत्थर से रगड़कर पैर धो लें। दो हफ्ते में एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

नाखून का पीलापन हटाए:
अगर आपके नाखून पीले और कमजोर हैं तो पाइनएप्‍पल जूस और अंडे के सफेद हिस्‍से को मिलाकर इसमें एक चम्‍मच बादाम का तेल मिला लें और इसे नाखूनों पर लगाएं। नाखून स्‍वस्‍थ हो जाएंगे।

चेहरे और होंठ के लिए:
चेहरे पर बहुत अधिक मात्रा में दाने हो जाने पर पाइनएप्‍पल आपके लिए सही उपचार है। पाइनएप्पल में विटामिन सी होता है इसलिए इससे दाने सही हो जाते हैं। दानों के उपचार के लिए आप पाइनएप्‍पल जूस लें और इसे दानों पर लगा लें। रात भर लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। दाने गायब हो जाएंगे। पाइनएप्‍पल के जूस में नारियल का तेल मिलाकर 10 मिनट तक होठों पर मसाज करते रहने । इससे आपके होंठ मुलायम और नरम हो जाएंगे।