चीनी रिसर्चर ने बनायी 6G टेक्नोलॉजी, 5G से 100 गुना तेज चलेगा इंटरनेट

नई दिल्ली। चीन (China) ने 6जी मोबाइल टेक्नोलॉजी (6G Technology) में सफलता हासिल करने का दावा किया है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन (China) में रिसर्चर (researcher) ने 206.25 गीगाबिट (Gigabits) प्रति सेकंड की वर्ल्ड रिकॉर्ड वायरलेस ट्रांसमिशन स्पीड (World Record Wireless Transmission Speed) हासिल की है. इसका मतलब यह है कि 6जी में 5जी से 100 गुना तेज इंटरनेट (Internet will run 100 times faster than 5G in 6G) चलेगा. 5जी टेक्नोलॉजी (5G Technology) अभी दुनिया के अधिकांश हिस्सों में रोल आउट किया जाना है.
206.25 गीगाबिट (Gigabits) की स्पीड काफी ज्यादा है और यह यूजर्स को केवल 16 सेकंड में 4K में सभी मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स फिल्मों के पूरे 59.5 घंटे को डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है. दक्षिण कोरियाई न्यूज आउटलेट की रिपोर्ट में टेलिकॉम उपकरण प्रोवाइडर्स का हवाला देते हुए कहा गया है कि 6जी तकनीक के 2030 के आसपास बाजार में प्रवेश करने की उम्मीद है.
यह अगर सच है तो 5जी सबसे कम समय तक चलने वाली मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी बन जाएगी, क्योंकि 4जी को पहली बार 2010 की शुरुआत (भारत में 2012) में शुरू किया गया था.
5जी टेक्नोलॉजी को अभी दुनिया भर के अधिकांश हिस्सों में रोल आउट करना बाकी है. 5जी नेटवर्क के रोलआउट में देरी का कारण आंशिक रूप से कोविड-19 महामारी, सप्लाई चेन के मुद्दे और 5जी उपकरणों की उच्च लागत हो सकता है.

खबरें एक नजर में….