शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान माना जाता है शुभ, घर में बनी रहती है सुख-समृद्वि

नई दिल्‍ली. हिंदू धर्म में शुक्रवार (Friday) का दिन सभी देवी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी और संतोषी माता की उपासना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की भक्ति और पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. शुक्रवार के दिन दान आदि का भी विशेष महत्व है.

ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने से न सिर्फ सुख-समृद्धि का आगमन होता है बल्कि शुक्र ग्रह भी मजबूत होता है. ज्योतिषियों का कहना है कि अगर लड़कों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है, तो उनकी शादी जल्द हो जाती है. साथ ही, मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान (Friday Donation) करना फलदायी होता है.

शुक्रवार को करें इन चीजों का दान (Donate These Things On Friday)
शुक्रवार के दिन विवाहित स्त्रियों को लाल रंग युक्त श्रृंगार की चीजें चूड़ियां, साड़ी, सिंदूर, कुमकुम आदि का दान दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इतना ही नहीं, जीवन की सभी परेशानी दूर होती हैं.

शुक्रवार के दिन गरीब और जरूरतमंदों को पुरानी किताबें या पुराने जूते आदि देने से बिगड़ी किस्मत बनती है.

इस दिन नमक का दान करने से शुक्र ग्रह संबंधी दोष दूर होते हैं.

मान्यता है कि शुक्रवार के दिन रेशमी कपड़े, पुरानी चादरें आदि चीजें दान देने से घर में सुख का माहौल बना रहता है. साथ ही, दांपत्य जीवन में मधुरता आती है.

शुक्रवार के दिन विधवा महिला को सफेद कपड़े दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

वास्तु के अनुसार घर में रद्दी नहीं रखनी चाहिए. शुक्रवार के दिन ये खराब कागज किसी जरूरतमंद को फ्री में दें. ऐसा करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है। इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी।