दहकता लावा देखते-देखते ज्‍वालामुखी के अंदर जा गिरा बुजुर्ग, मौत

हवाई। 75 साल के एक बुजुर्ग हिलो (Hilo a 75 year old) हवाई (Hawaii) में मौजूद ‘किलोवियो ज्‍वालामुखी’ (Kilauea Volcano) को देखने के लिए पहुंचे थे. लेकिन उनके साथ जो हुआ वह किसी का भी दिल दहला सकता है. ज्‍वालामुखी (Volcano) देखने बुजुर्ग अपने परिजनों के पास वापस नहीं लौटे. इसके बाद परिजनों ने इस मामले जानकारी नेशनल पार्क सर्विस (National Park Service) को दी.
जिसके बाद रेंजर्स और फायर बिग्रेड के कर्मचारियों ने इस शख्‍स को खोजना शुरू किया. तभी उन्‍हें बुजुर्ग 100 फुट नीचे क्रेटर (ज्‍वालामुखी के ऊपरी हिस्‍से) में दिखाई दिए. बाद में जांच में सामने आया कि वह किलोवियो ज्‍वालामुखी (Kilauea Volcano) को देखते हुए नीचे गिर गए थे. किलोवियो ज्‍वालामुखी(Kilauea Volcano) हवाई द्वीप के पांच सबसे एक्टिव रहने वाले ज्‍वालामुखी में एक है. इसे देखने के लिए जो भी लोग आते हैं, वह जगह ओपन है. लेकिन यहां मौजूद अधिकारी लगातार यही कहते हैं कि जो भी ज्‍वालामुखी को देखने आ रहा है. वह चिह्रित जगह पर ही मौजूद रहे. ताकि कोई हादसा न हो.
हिलो नाम के ये बुजुर्ग Hawaii Volcanoes National Park में रविवार को गए थे. लेकिन सोमवार तक वह वापस ही नहीं लौटे, इसे बाद उनके परिजनों को उनकी चिंता हुई. जब यहां मौजूद रेंजर्स और फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने उन्‍हें खोजना शुरू किया. इसके बाद उनकी लाश क्रेटर के अंदर मिली. उनकी लाश निकालने के लिए हेलिकॉप्‍टर की मदद भी ली गई.
इस पूरे मामले की जांच की जा रही है, आखिर हादसा कैसे हुआ. 29 सितंबर 2021 को ये ज्‍वालामुखी फटा था. हालांकि इस जगह पहले भी हादसे होते रहे हैं. इससे पहले भी 2019 में एक 32 साल का व्‍यक्ति इस ज्‍वालामुखी को देखते हुए 70 फुट नीचे गिर गया था. वहीं 2017 में तो 38 साल ने इस ज्‍वालामुखी के पास कूदकर आत्‍महत्‍या कर ली थी. इस व्‍यक्ति की लाश तो 250 फुट नीचे मिली थी. हवाई में मौजूद 5 ज्‍वालमुखी में ‘किलोवियो ज्‍वालामुखी’ (Kilauea Volcano) सबसे एक्टिव है.