इन बीमारी से ग्रसित लोग न करें हल्‍दी का सेवन, वरना फायदें की जगह होगा नुकसान

नई दिल्‍ली। हल्दी (Turmeric) का सेवन करना हमारे लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। हालांकि हर किसी के लिए हल्दी एक समान फायदे नहीं पहुंचाती। हममें से कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें हल्दी नुकसान पहुंचाती है। आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा न करने पर हमें हल्दी के साइफ इफेक्ट्स भी झेलने पड़ जाते हैं।

पथरी के रोगी रहें अलर्ट
पथरी (Stones) के मरीजों को हल्दी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। असल में जिन लोगों को बार-बार पथरी (stones) की समस्या होती है, उन्हें हल्दी के सेवन से यह समस्या बढ़ सकती है। इसलिए वे जितना संभव हो, हल्दी का सेवन कम करें और इसे इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

डायबिटीज के मरीज न करें सेवन
ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज (diabetes) है, उन्हें हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसकी वजह ये है कि डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल करने और खून को पतला करने वाली दवाएं दी जाती हैं। ऐसे में हल्दी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा कम हो सकती है। जिससे बॉडी को नुकसान होगा।

बढ़ा देती है खून बहने की समस्या
हल्दी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा करती है। इसलिए ऐसे लोग जिन्हें अचानक नाक या शरीर के दूसरे हिस्सों से खून बहने की समस्या हो, उन्हें हल्दी का सेवन काफी कम करना चाहिए। इसमें कोई भी लापरवाही उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है।

हल्दी खाने से बचें पीलिया के रोगी
जिन लोगों को पीलिया (Jaundice) यानी जॉइंडिस यानी पीलिया की समस्या हो, उन्हें हल्दी नहीं खानी चाहिए। इस बीमारी से ठीक होने के बाद भी अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी के सेवन के बारे में कोई फैसला करना चाहिए।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।