सर्दी में इस तरह करें अंडे का सेवन, फिर सेहत को मिलेंगे चौंका देने वाले फायदें

नई दिल्ली. सर्दियों (winter) का सीजन चल रहा हैं और अब हर कोई अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तमाम तरह के नुस्खे अपना रहा है. इस बीच कोरोना से जंग भी एक अलग चुनौती है, जिसमें इम्यूनिटी (immunity) का ख्याल रखना जरूरी शर्त बन गया है. क्या आप जानते हैं अंडे में वो सारी खूबियां मौजूद हैं जिनकी जरूरत हमारे शरीर को इस वक्त सबसे ज्यादा है. अंडा ना सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखता है, बल्कि ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर है. आइए आज आपको सर्दियों में अंडा (Egg) खाने के 5 जबरदस्त फायदे बताते हैं.

इम्यूनिटी-
अंडे की जर्दी (यॉक) में पाए जाने वाला कोलीन पोषण (Choline Nutrition) से भरपूर होता है जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाता है ताकि शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिल सके. इसलिए सर्दियों में एक्सपर्ट लोगों को डेली डाइट में अंडा खाने की सलाह देते हैं.

बालों की मजबूती-
प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है. अंडे में प्रोटीन के साथ अमीनो एसिड (amino acids) होता है जो सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में रोजाना एक अंडा खाने से हमारे बाल मजबूत होते हैं और त्वचा में भी चमक आती है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने से बड़ी दिक्कत हो सकती है. प्रोटीन हड्डियों (protein bones) को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन कंट्रोल करने में भी कारगर है.

शरीर को रखे गर्म-
सर्दियों में अंडा एक बेहद ताकतवर चीज है. इससे हमें प्रोटीन, एनेर्जी के अलावा शरीर को गर्म रखने वाले विटामिन्स मिलते हैं. यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थों से भी दूर रखता है. ठंड ज्यादा परेशान नहीं करती है और आपके बीमारी पड़ने की संभावना भी कम होती है.

वजन घटाने में मददगार-
अपनी वर्किंग लाइफ में हर इंसान व्यस्त है और इसकी वजह से वो बढ़ते वजन पर भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. क्या आप जानते हैं अंडे में पाए जाने वाला कोलीन स्ट्रेस रिलीज करता है और मूड व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन कंट्रोल करने का काम करता है.

दिल की सेहत को फायदा-
अंडा ब्लड फ्लो को दुरुस्त कर कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रित रखने में कारगर है. शरीर का अच्छा ब्लड फ्लो होने से बीमारियों दूर रहती हैं और बॉडी सही ढंग से फंक्शन कर पाती है. डेली डाइट में एक अंडा शामिल करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है.