कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर है ये चीजें, रोजाना करें सेवन, हड्डियां बनेगी मजबूत

नई दिल्‍ली। हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। शरीर में कैल्शियम की कमी से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। खासतौर से महिलाओं (women) में कैल्शियम की कमी ज्यादा होती है। बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाएं और 40 के पार वाली महिलाओं में अक्सर कैल्शियम (calcium) की कमी होने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है। ऐसे में शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी कम होने लगता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन डी (vitamin D) भी जरूरी है। विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है। आज हम आपको हड्डियों को मजबूत (strengthen bones) बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं। आइये जानते हैं।

इन खाद्य पदार्थों से बनाएं हड्डियों को मजबूत (Food for Bones Health)
1- डेयरी उत्पाद-
कैल्शियम के लिए आप खाने में दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे जैसी चीजें जरूर शामिल करें। रोजाना एक ग्लास दूध पीकर आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। वहीं दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टिरिया पेट और शरीर (stomach and body) को कई फायदे पहुंचाते हैं।

2- अंडे-
हड्डियों के लिए आप खाने में अंडा जरूर शामिल करें। अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है। इसके अलावा अंडे में काफी मात्रा में दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

3- ड्राई फ्रूट्स-
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में बादाम(Almond), अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें। मेवा में कैल्शियम और पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। वहीं बादाम में विटामिन डी भी होता है।

4- गुड़-
गुड से आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। कोशिश करें कि डाइट में चीनी की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल करें। गुड़ में कैल्शियम और आयरन दोनों पाए जाते हैं।

5- खट्टे फल-
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करें। संतरे में विटामिन सी और डी काफी होता है। हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन सी भी जरूरी है। विटामिन सी में हड्डियों के टूटने का खतरा कम होता है।

6- ग्रीन बीन्स-
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हरी बीन्स जरूर खाएं। बीन्स में विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा प्रोटीन, आयरन और जिंक का भी बीम्स अच्छा स्रोत है।

7- काले चने-
चने में कैल्शियम काफी होता है। आप खाने में भुने हुए काले चने शामिल कर सकते हैं। चने खाने से हड्डियां स्ट्रांग होती हैं। चने में आयरन भी काफी पाया जाता है।

8- मशरूम
मशरूम में विटामिन डी काफी मात्रा में होता है। इसके अलावा मशरूम में काफी मात्रा में दूसरे पोषक तत्व, विटामिन बी और कैल्शियम भी पाया जाता है।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।