हनुमान जी का पाना चाहते हैं आर्शीवाद तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय

नई दिल्‍ली। हनुमान जी (Hanuman) को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार(Tuesday) का दिन सबसे उत्तम माना गया है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन ही बजरंग बली का जन्म हुआ था। इसलिए हनुमान भक्तों के लिए मंगलवार का दिन विशेष महत्व रखता है। शास्त्रों में हनुमान जी को भगवान राम का परम भक्त बताया गया है। हनुमान जी की पूजा संकटों को दूर करने वाली मानी गई है। इसीलिए हनुमान जी को संकट मोचन (crisis recovery) भी कहा जाता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो दिन की शुरुआता इन कामों से करें।

सुबह उठकर माता पिता का आशीर्वाद प्राप्त करें
शास्त्रों में भी बताया गया है कि जो लोग दिन की शुरुआत या महत्वपूर्ण (Important) कार्य माता-पिता का आशीर्वाद लेकर करते हैं, उन्हें सफलता(Success) अवश्य मिलती है। इससे मन में सकारात्मक विचार और ऊर्जा का संचार होता है। किसी भी कार्य को पूर्ण करने में सकारात्मक ऊर्जा का विशेष महत्व (special importance) बताया गया है।

स्वच्छता के नियमों का पालन करें
हनुमान जी को स्वच्छता, नियम और अनुशासन (rules and discipline) अधिक प्रिय हैं। इसलिए जो व्यक्ति इन बातों का ध्यान रखता है, उस पर हनुमान की विशेष कृपा बनी रहती है। स्वच्छता(Cleanliness) के नियमों का पालन करने से कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है। व्यक्ति निरोग रहता है। ऐसे लोग अपने कार्य समय पर पूर्ण करने में सफलता प्राप्त करते हैं। हनुमान जी की ऐसे लोगों पर कृपा सदैव बनी रहती है।

क्रोध और अहंकार का त्याग करें
श्रीमद्भागवत कथा(Shrimad Bhagwat Katha) में क्रोध और अहंकार को व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु बताया गया है। हनुमान जी भी क्रोध और अहंकार (anger and arrogance) को पसंद नहीं करते हैं। अतुलित बल धामा भी कहा गया है। शास्त्रों के अनुसार बलशाली व्यक्ति को धीर, गंभीर होना चाहिए। क्रोध और अहंकार व्यक्ति की सफलता में सबसे बड़ी बाधा हैं। इनसे दूर रहने का प्रयास करना चाहिए।

बुराई का त्याग करें
इंसान बुराइयों का त्याग कर ही श्रेष्ठ और सफल बन सकता है। जो व्यक्ति बुराइयों से घिरा हुआ है। उसे हनुमान जी की कृपा कभी प्राप्त नहीं होती है। मंगलवार के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जाने अंजाने में भी बुराई से दूर रहना चाहिए। गलती होने पर तुरंत क्षमा मांगनी चाहिए।

प्रत्येक कार्य मन से करें
मंगलवार के दिन ऐसा कार्य अवश्य करना चाहिए जिससे हनुमान जी प्रसन्न हों। इस दिन प्रत्येक कार्य को सेवा भाव से करना चाहिए। अपने कर्म को पूर्ण निष्ठा से करना चाहिए। माता-पिता, मार्गदर्शक, शुभचिंतक, अधीनस्थ, वरिष्ठ, अनुज आदि के साथ प्रेमभाव और भक्ति भाव में कमी नहीं आनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखने से तरक्की और हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।