प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा में एमबीबी हवाई अड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन का किया उद्घाटन

अगरतला । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश भर के सभी हवाई अड्डों पर आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के तहत मंगलवार को त्रिपुरा (Tripura) में महाराजा बीर बिक्रम (MBB) हवाई अड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन (Terminal building opening) किया। प्रधानमंत्री ने इसके अलावा मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 का भी शुभारंभ किया।

इस दौरान अगरतला के स्वामी विवेकानंद मैदान में आयोजित जनसभा में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक मौजूद रहे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन का निरीक्षण किया।

लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नवीनतम आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित 30,000 वर्गमीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है।

विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है और 100 मौजूदा उच्च तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है। यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों तक पहुंचना है। इस योजना के लिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, सभी मौसम के अनुकूल सड़कें, हर घर के लिए शौचालय, प्रत्येक बच्चे के लिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं। यह योजना गांवों को विभिन्न क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क तक पहुंचने में मदद करके लाभान्वित करेगी और जमीनी स्तर पर सेवा वितरण में सुधार के लिए गांवों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करेगी।