देशभर में कोरोना के आंकड़ों में बेहताशा वृद्धि, डीडीएमए की अहम बैठक आज

नई दिल्‍ली । देशभर में कोरोना (corona) के आंकड़ों में बेहताशा वृद्धि होती जा रही है. देश के हर हिस्से में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. ओमिक्रॉन (omicron) के साथ ही कोरोना ने भी रफ्तार पकड़ ली है. महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल (Maharashtra, Delhi, West Bengal) से लेकर बिहार और गुजरात (Bihar and Gujarat) में हालात खराब होते जा रहे हैं.

वहीं दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर आज सुबह 11 बजे डीडीएमए की बैठक है. इसमें कोरोना के हालातों पर समीक्षा की जाएगी. हालांकि अब बच्चों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो चुका है. इसके तहत बीते दिन 40 लाख से ज्यादा बच्चों को कोरोना की पहली वैक्सीन लगाई गई.

दिल्ली भी कोरोना के तूफान से सहमी
दिल्ली में लगातार बिगड़ती कोविड सिचुएशन को लेकर आज सुबह 11 बजे डीडीएमए की बैठक है. इसमें कोरोना के चलते उपजे वर्तमान हालात पर मंथन किया जाएगा.

बता दें कि दिल्ली में 29 दिसंबर को कोरोना के 923 केस दर्ज हुए थे. इसके बाद 30 दिसंबर को 1313 केस, 31 दिसंबर को 1796 केस आए. लेकिन नया साल शुरू होते ही अचानक संख्या में बड़ा उछाल देखने को मिला. 1 जनवरी को दिल्ली में 2796 केस आए, जबकि 2 जनवरी की रिपोर्ट में 3194 केस आए और अब 3 जनवरी को संक्रमितों की संख्या 4099 हो गई है. ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में 24 घंटे में एक मरीज की मौत भी हुई है. यहां अब तक कोरोना से कुल 25,110 मौतें हो चुकी हैं.

महाराष्ट्र में बेकाबू हो गया कोविड-19
महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 12,160 नए मामलों ने हड़कंप मचा दिया. राज्य में 24 घंटों के भीतर 11 मौतें भी दर्ज की गईं. इनमें से अकेले मुंबई में ही 8082 नए कोविड केस सामने आए और 2 लोगों की मौत हुई. साथ ही राज्य में 68 नए ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हुई, जिसमें 40 मरीज मुंबई में ही निकले. मुंबई में कोरोना वायरस के 24 घंटों के भीतर आए 8082 मामले रविवार के आंकड़ों की तुलना में 19 अधिक हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन संक्रमण की बात करें तो सोमवार को 68 नए मरीजों की पुष्टि हुई. अब तक राज्य में ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमितों की संख्या 578 तक पहुंच चुकी है.

बिहार में बिगड़ रहे हालात
बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 352 केस सामने आए हैं. इनमें से 142 केस पटना में मिले. पटना स्थित एनएमसीएच (NMCH) में लगातार डॉक्टर्स कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. लिहाजा सोमवार को 133 डॉक्टर औऱ मेडिकल स्टूडेंट के सैंपल लिए गए, जिसमें 72 लोग प़ॉजिटिव पाए गए हैं. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम (हिंदुस्तान आवाम मोर्चा) के प्रमुख जीतनराम मांझी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. बिहार में अब तक कोरोना के 7,26,098 केस सामने आ चुके हैं. आज सीएम नीतीश कुमार कोविड पर समीक्षा बैठक करेंगे, बताया जा रहा है कि इस बैठक में सख्तियां बढ़ाने पर भी फैसला हो सकता है.

पश्चिम बंगाल में तेजी से बढ़ रहा कोरोना
पश्चिम बंगाल में 2 जनवरी को जारी हेल्थ बुलिटिन में बीते 24 घंटों में कोरोना के 6153 मामले सामने आए. जबकि कोलकाता में 3000 से भी ज्यादा मामले सामने आए थे. सिर्फ 1 सप्ताह पहले तक पश्चिम बंगाल में कोरोना के कुल मामले 450 के आसपास थे, जबकि कोलकाता में ये 200 के आसपास थे. ऐसे में कोरोना विस्फोट के मद्देनजर कल राज्य सरकार ने कई पाबंदियां भी लगाई है.

खबरें एक नजर में….