सर्दियों में Diet में शामिल करें इन सब्जियों के जूस, हमेशा रहेंगे फिट

नई दिल्‍ली। जूस को हमेशा हेल्दी माना जाता है लेकिन अधिकतर लोग बाजार में मिलने वाले पैकेट बंद फ्रूट जूस का इस्तेमाल करते हैं। वहीं बाजार में मिलने वाले जूस न तो अच्छे होते हैं और ना ही इनका इस्तेमाल हेल्दी होता है। बता दें इनमें आर्टिफिशियल शुगर (artificial sugar) और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो ना तो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं और ना ही वजन कम करने के लिए अच्छा है। फलों और सब्जियों (fruits and vegetables) को आप जितना अपनी डाइट में शामिल करेंगे उतना अच्छा होगा। वहीं कौन से जूस आपको फायदा कर सकते हैं ये जानना भी जरूरी है। आम, संतरे का जूस स्वाद में तो अच्छा लगता है लेकिन ये सभी फायदेमंद (beneficial) नहीं होते हैं। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन सब्जियों(vegetables) का जूस का सेवन करना चाहिए जो आपकी सेबत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

इस तरह के जूस करें अपनी डाइट में शामिल-
धनिया और पुदीने का जूस-
ये जूस एसिडिटी (acidity) खत्म करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है और ये पेट को ठंडक पहुंचाता है। आप चाहें तो इस जूस का सेवन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इस जूस का सेवन गर्मियों में करना चाहिए।

टमाटर, गाजर, बीटरूट जूस-
ये जूस सर्दियों के समय बहुत अच्छा माना जाता है और ये कई तरह की परिशानियों को दूर करता है। वहीं अगर आप इस जूस का रोजाना सेवन करते हैं तो आप स्किन (Skin) से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

आंवला जूस-
आंवला जूस (amla juice) कई सारी समस्याओं के लिए एक इलाज हो सकता है, अपनी डाइट में विटामिन-सी का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है ऐसे में आंवाला जूस इसका सबसे आसान तरीका हो सकता है। इस जूस का सेवन करने से आपकी स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।