अफगानिस्‍तान को नशा मुक्‍त करना चाहते है तालिबानी, 3 हजार लीटर शराब को नाले में बहाया, देखें वीडियो

काबुल। अफीम की खेती पर रोक (ban on opium cultivation) लगाने के बाद तालिबान (Taliban) ने देश में नशे (drunk) पर एक और चोट की है। अफगान इंटेलिजेंस एजेंट्स (afghan intelligence agents) ने राजधानी काबुल (Kabul) में करीब 3 हजार लीटर शराब नाले में फेंक (3 thousand liters of liquor thrown in the drain) दी। अफगानिस्तान में शराब की बिक्री पर नकेल कसने (crackdown on the sale of alcohol in afghanistan)की कवायद शुरू करने के बाद देश की खुफिया एजेंसी ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। जनरल डायरेक्टोरेट ऑफ इंटेलिजेंस (GDI) की ओर से जारी किए गए वीडियो में उसके एजेंटों को शराब से भरे पीपों को नाले में उड़ेलते देखा जा सकता है। अफगान एजेंटों ने एक छापेमारी में यह शराब बरामद की थी।

रविवार को ट्विटर पर जीडीआई की ओर से पोस्ट किए वीडियो में खुफिया अधिकारी को कहते सुना जा सकता है कि मुस्लिमों को शराब बनाने और इसे बेचने से सख्ती से बचना होगा। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि छापेमारी कब हुई और शराब को कब नाले में फेंका गया लेकिन एजेंसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस अभियान के तहत तीन डीलरों को गिरफ्तार किया गया है।
पश्चिमी देशों की समर्थित पूर्ववर्ती सरकार ने भी अफगानिस्तान में शराब बेचने और इसके सेवन पर प्रतिबंध लगाया हुआ था लेकिन इस्लाम के कट्टर ब्रांड के तौर पर पहचाने जाने वाला तालिबान इसको लेकर और सख्त है। बीते साल 15 अगस्त को जबसे तालिबान ने काबुल पर कब्जा किया है तब से ही ड्रग एडिक्ट्स पर छापेमारी में इजाफा हो गया है।