सर्दियों में बढ़ जाती है बाल झढ़ने की समस्‍या, अपनाए ये आसान उपाय, बाल होंगे मजबूत

नई दिल्ली। आजकल प्रदूषण और शरीर में कई विटामिन्स के कमी के चलते लोगों में असमय बाल झड़ने की समस्या बढ़ गयी है। इसके अलावा खान-पान और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण भी लोगों में बाल कमजोर होने और झड़ने के साथ सफ़ेद होने की समस्याएं बढ़ रही हैं। ऐसे में आकर्षक दिखने की चाह पर इसका असर पड़ता है। बालों को मजबूत और सुंदर बनाने का तरीका हमारे घर में ही मौजूद है।

शहद हमरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है यह बात तो हर कोई जनता है लेकिन क्या आपको पता है कि शहद हमारे बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए शहद का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। शहद के अलावा नारियल दूध भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। आइये जानते हैं उन नुस्खो के बारे में-

नारियल का दूध:
थोड़ा से पानी में कोकोनट मिल्क मिलाकर इसमे थोड़ा सा कपूर का पाउडर डालें। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ घंटों बाद बालों को शैंपू से धो लें। इसके अलावा एक कटोरी में नारियल के दूध को लेकर फिंगर टिप्स की मदद से अपने स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बालों का रूखापन दूर होता है और आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत बनते हैं। जिससे बाल खूबसूरत और जड़ों से मजबूत बनते हैं।

शहद और दूध:
शहद और दूध आपके डेमेज हुए बालों को हाइड्रेशन देता है जिससे बालों की मजबूती बढ़ती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दूध में 2 से 3 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगाए रखें। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल घने और सिल्की बने रहेंगे। वहीं ध्यान रखें की आप शहद को दूध में सही से मिला लें।

शहद और अंडा:
शहद के साथ अंडे का इस्तेमाल बालों की मजबूती और चमक बढ़ती है। इसके लिए 2 अंडे लें और उसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिला लें। तैयार किए गए मिश्रण को ध्यान से बालों में और स्कैल्प पर लगाएं। मिश्रण को कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू की मदद से अच्छी तरह धो लें।

खबरें एक नजर में….