CLAT REGISTRATION 2022 – CLAT परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज से शुरू ।

 CLAT REGISTRATION 2022

– कॉमन लॉ अड्मिशन टेस्ट ,( CLAT – 2022 ) के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानि 1 जनवरी से शुरू हो चुकी है जो भी उम्मीदवार क्लैट 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है वे नैशनल यूनिवर्सिटीज के आधिकारिक वेबसाइट https://consortiumofnlus.ac.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है ।

8 मई को होगी परीक्षा

 CLAT के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च , 2022 रखी गई है। इसकी परीक्षा 8 मई ,2022 को शाम 3 बजे से 5 बजे  तक  होगी । बता दे की CLAT ,एक राष्ट्रीय स्तर की कानून प्रवेश परीक्षा है जो 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तुत 5 वर्षीय एलएलबी और एक वर्षीय LLM कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल आयोजित की जाती है । U.G CLAT 2022 परीक्षा में अंग्रेजी ,सामान्य ज्ञान , करंट अफेयर्स , मैथ्स,लीगल रीज़निंग और लाजिकल रीज़निंग जैसे विषयों से 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे जिसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा वही CLAT LLM में स्नातक स्तर के सामान्य कानून विषयों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों के साथ – साथ subjective प्रश्न भी होंगे ।

आवेदन कौन कर सकता है ?

इस के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की बात करे तो कक्षा 12वी या समकक्ष परीक्षा ,में कम से कम 45% अंकों से पास होने चाहिए वही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की बात करें तो कम से कम 40% अंकों से 12वी या समकक्ष परीक्षा में पास होने चाहिए। 

आवेदन शुल्क

रजिस्ट्रेशन  के लिए शुल्क का भुगतान ऑनलाइन  मोड में किया जाएगा। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 3500 रु भुगतान करना होगा वही सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 4000 रु का भुगतान करना होगा।