वाटरप्रूफ मस्कारा निकालनें में मददगार होंगी ये टिप्‍स

नई दिल्ली। पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां मस्कारे का इस्तेमाल करती हैं। ये आपकी पलकों को बड़ा और घना करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मस्कार आपकी आंखों को एक खूबसूरत लुक देता है। हालांकि, ज्यादातर मस्कारा उतर जाते हैं लेकिन वाटरप्रूफ वाले मस्कारा एक पूरे दिन टिके रहते हैं। हालांकि, इसे हटाने में काफी परेशानी होती है। अगर इसें अच्छे से साफ न किया जाए तो ये पलकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जानते हैं इसे साफ करने का तरीका।

आई मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें
इन्हें इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये वाटरप्रूफ मस्कारा को सुरक्षित रूप से हटा दें। आपको बस एक कॉटन पैड पर कुछ बूंदों को छिड़कना है और इसे अपनी आंखों को पोंछना है।

नारियल का तेल
ऑलराउंडर नारियल का तेल आपकी पलकों को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और साथ ही ये मस्कारा को भी हटा सकता है। बस एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा लें और इसे अपनी पलकों पर लगाएं।

जैतून का तेल
जैतून का तेल सबसे आसान तरीका है। बस अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके अपनी पलकों पर थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। एक बार जब आप कर लें, तो इसे पोंछने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें।

कोल्डक्रीम
त्वचा को सॉफल बनाने वाली कोल्ड क्रीम आपकी पलकों से मस्कारा हटाने का एक और बढ़िया तरीका है। अपने मस्कारा को हटाने के लिए, अपनी त्वचा और अपनी पलकों पर डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट के रूप में कोल्ड क्रीम लगाएं। कुछ मिनटों के बाद इसे गर्म कपड़े से साफ करें।

बेबी शैम्पू
बेबी शैंपू हाइपोएलर्जेनिक हैं, इस तरह ये आपकी आंखों के लिए काफी सुरक्षित हैं। इसके अलावा, यह आपकी पलकों से वाटरप्रूफ मस्कारा हटाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। आपको बस इसके लिए थोड़ी मात्रा में बेबी शैम्पू लेना है और इसे एक नम कॉटन पैड से अपनी पलकों को साफ करना है। बाद में चेहरा धो लें। हालांकि, सावधान रहें कि नियमित शैम्पू का इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि बेबी शैम्पू को संवेदनशील क्षेत्रों में जलन नहीं करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन एक रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है।