सर्दी के इस मौसम में शरीर को रखना है गर्म तो डाइट में शामिल करें ये फूड

नई दिल्‍ली. सर्दी के इस मौसम में शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है. ऐसे में लोग की तरह के फूड्स को अपनी डाइट (Winter Healthy Diet) में शामिल करते हैं जिससे आप हेल्दी और गर्माहट फील कर सकें. सर्दियों के मौसम में आप कई तरह की सब्जियों और फूट्स (Fruits and Vegetable for Winter) को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह अपने शरीर को गर्माहट पहुंचाने में मदद करता है. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन कई बार लोग इसे खाना पसंद नहीं करते. तो चलिए हम आपको सर्दियों में फायदेमंद फूट्स और वेजिटेबल्स (Health Tips) के बारे में बताते है-

अदरक को डाइट में करें शामिल
सर्दियों के मौसम में अदरक (Ginger Health Benefits) को बहुत लाभकारी माना जाता है. इसकी तासीर बेहद गर्म होती है. वैसे तो तो यह सर्दियों में ज्यादातर घरों के चाय में जरूर डलता है. इसके अलावा आप इसका काढ़ा का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाया जाता है जो बढ़ते वजन को कंट्रोल कर वेट लॉस (Weight Loss Tips) में भी मदद करता है. यह सर्दी खांसी जैसी मौसमी बीमारियों को दूर करने में भी बहुत कारगर है.

खजूर को करें डाइट में शामिल
सर्दियों के मौसम में अक्सर खजूर (Dates in Winter Diet) खाने की सलाह दी जाती है. यह फल और ड्राई फ्रूट दोनों ही कैटेगरी में आता है. इसकी तासीर बेहद गर्म होती है. इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं तो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह बॉडी में गर्माहट लाने में भी बहुत मददगार है. यह शरीर में खून की कमी को भी दूर करने में मदद करता है.

लहसुन करें डाइट में शामिल
लहसुन की तासीर (Garlic Health Benefits) बहुत गर्म मानी जाती है. यह सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए आप सब्जियों, गार्लिक ब्रेड और तमाम तरह की डिश में डालकर यूज कर सकते हैं. अगर इससे ज्यादा फायदे चाहती हैं तो आप लहसुन को सुबह खाली पेट केवल शहद के साथ खाएं. आपको इससे कई मौसमी बीमारियों से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।