Vitamin B12 की कमी से इन खतरनाक बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

नई दिल्‍ली। शरीर के लिए विटामिन बी-12 (Vitamin B12) बहुत जरूरी है। विटामिन बी-12 की कमी से दिमाग और नर्वस सिस्टम प्रभावित होते हैं। खून में मौजूद रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) बनाने के लिए भी विटामिन बी-12 की जरूरत होती है। डीएनए निर्माण और फॉलिक एसिड को अवशोषित करने में विटामिन बी-12 मदद करता है। विटामिन बी-12 से रेड ब्लड सेल्स का बनना कम हो जाता है, जिससे एनीमिया (anemia) का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी-12 की कमी से कई खतरनाक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। जानते हैं इनके लक्षण।

विटामिन बी- 12 की कमी के लक्षण
त्वचा का पीला पड़ जाना
जीभ में दाने या फिर लाल हो जाना
मुंह में छाले की समस्या
आंखो की रोशनी कम होना
डिप्रेशन, कमजोरी और सुस्ती
सांस फूल जाना
सिरदर्द और कान बजना
भूख कम लगना

विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली बीमारियां
1- भूलने की बीमारी-
विटामिन बी-12 की कमी से भूलने और भ्रम में रहने जैसी मानसिक बीमारी(mental illness) होने का खतरा भी होता है। इन समस्याओं को लोग कई बार गंभीरता के साथ नहीं लेते हैं, लेकिन बार-बार ऐसे लक्षण महसूस होने पर आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

2- तंत्रिका-तंत्र को क्षति-
विटामिन बी-12 की कमी से तंत्रिका-तंत्र (nervous system) भी बुरी तरह से प्रभावित होता है। इससे तंत्रिका तंत्र को क्षति पहुंचती है। कई बार ये समस्या जीवन भर झेलनी पड़ जाती है।

3- गर्भपात और जन्म के दौरान समस्याएं-
कई रिसर्च में ये पाया गया है कि विटामिन बी-12 की कमी से गर्भवती महिलाओं में गर्भपात, शिशु के सही विकास और जन्म के दौरान होने वाली समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं। जो महिलाएं शिशु को फीड कराती हैं उनके अंदर विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है।

4- एनीमिया-
अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है तो इससे रेड ब्लड सेल्स का निमार्ण कम होता है। ऐसे में आपको एनीमिया का खतरा हो सकता है। अगर समय पर इसकी जांच नहीं कराई तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

5- हड्डियों में दर्द-
विटामिन बी-12 की कमी से हड्डियों में दर्द की समस्या हो सकती है। कई रिसर्च में ये पता चला है कि विटामिन बी-12 की कमी से हड्डी से संबंधित कमर और पीठ दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

6- डिमेंशिया-
विटामिन बी12 की कमी से दिमाग को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे कई तरह की मानसिक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी-12 की कमी से डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। इसमें सोचने-समझने की शक्ति प्रभावित होती है।

7- गर्भधारण करने में परेशानी-
कई बार विटामिन बी-12 की वजह से महिलाओं को गर्भधारण करने में भी परेशानी होती है। विटामिन बी12 की कमी से महिलाओं को अस्थाई बांझपन की समस्या हो सकती है।

8- त्वचा में इंफेक्शन-
विटामिन बी12 की कमी से आपको त्वचा संबंधी बीमारिया हो सकती हैं। इससे त्वचा में संक्रमण, घाव का देरी से भरना, बालों का झड़ना और नाखूनों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।