सर्दियों के मौसम में सेहत को कई फायदे देता है शहद, रोजाना करें सेवन

नई दिल्‍ली। शहद (Honey) का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। सर्दियों के मौसम (Winter Season) में इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा शहद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। आइए जानिए शहद कैसे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

शहद में भारी मात्रा में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन-बी व सी और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) आदि जैसे पोषक तत्व (Nutrients in Honey) पाए जाते हैं। यह बहुत सा बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको सर्दियों में शहद के सेवन से होने वाले लाभ के बारे (Benefits of Using Honey in Your Daily Diet) में बताते हैं-

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा को करता है कम
आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोग कोलेस्ट्रॉल के कारण परेशान रहते हैं। ऐसे में शहद के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह सर्दियों के मौसम में होने वाले शरीर की सूजन (Bloating in Body) को भी कम करने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाया जाता है तो स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।

सर्दी जुकाम (Cough and Cold) की परेशानी को करता है दूर
सर्दी के मौसम में कई लोगों को सर्दी जुकाम और गले मे खराश की समस्या (Throat Infection) होने लगती है। ऐसे में कई लोग कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं। इसकी जगह आप शहद का सेवन कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन जरूर करें। यह सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम आदि की परेशानी को दूर करने में मदद करता है। आप चाहे तो शहद के साथ काली मिर्च का भी सेवन करें। यह जल्द खांसी की परेशानी को दूर कर देगा।

वजन कम (Weight Loss Tips) करने में है मददगार
अगर आप अपने बढ़ते वजन से बहुत ज्यादा परेशान है तो आप गर्म पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। यह आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अनार के रस में शहद मिलाकर पिएं। यह वजन कम करने में बहुत कारगर है। इसके अलावा आप खजूर को शहद में मिलाकर खाएं। यह भी वजन कम करने में मदद करता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।